News In Brief Media and Infotainment
News In Brief Media and Infotainment

UPI में अब ट्रांजेक्शन फेल होने पर मिलेगा तुरंत समाधान

Share Us

991
UPI में अब ट्रांजेक्शन फेल होने पर मिलेगा तुरंत समाधान
06 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस Unified Payment Interface यानी यूपीआई  यूजर्स के लिए खुशखबरी है। अब UPI पेमेंट फेल होने ग्राहकों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया National Payments Corporation of India ने यूपीआई के लिए रियल टाइम पेमेंट डिस्प्यूट रिजॉल्यूशन सिस्टम Real Time Payment Dispute Resolution System तैयार करने पर काम कर रहा है।

एक रिपोर्ट के अनुसार एनपीसीआई NPCI के एमडी और सीईओ MD & CEO दिलीप अस्बे Dilip Asbe ने इस बारे में कहा कि UPI पेमेंट फेल होने पर यूसर्ज को परेशान नहीं होना पड़ेगा, अब इसका तत्काल समाधान मिलेगा। उन्होंने कहा कि यूपीआई के लिए रियल टाइम पेमेंट डिस्प्यूट रिजॉल्यूशन सिस्टम तैयार करने पर काम किया जा रहा है। यह सिस्टम सितंबर 2022 तक चालू हो जाएगा।

आगे दिलीप ने कहा कि इन ऐप फीचर से करीब 80-90 फीसदी पेमेंट फेल्योर Payment Failure को रियल टाइम में समाधान किया जाएगा। एक वर्चुअल कॉन्फ्रेंस Virtual Conference में अस्बे ने कहा कि हम अपनी तरह के पहले ऑनलाइन डिस्प्यूट रिजॉल्यूशन Online Dispute Resolution पर काम कर रहे हैं।

उन्होंने उम्मीद जताई है कि आने वाले तीन महीने में यूपीआई इकोसिस्टम में 90 फीसदी डिस्प्यूट ऑनलाइन ही ठीक हो जाएगा। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में यूजर्स को बैंक में जाने या फोन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बस अपने ऐप पर यूपीआई हेल्प प्राप्त करें। डिस्प्यूट रियल टाइम में ऑटोमैटिकली Automatically समाधान हो जाएगा।

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि यूपीआई एक ऐसा रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है, जो एक बैंक के अकाउंट से दूसरे बैंक के अकाउंट में तुरंत पैसा ट्रांसफर करने की सुविधा देता है। सबसे खास बात है कि यूपीआई के जरिए आप कहीं भी, कभी भी मनी ट्रांसफर Money Transfer आसानी के साथ कर सकते हैं।