News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से भी कर सकते हैं UPI पेमेंट

Share Us

336
डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से भी कर सकते हैं UPI पेमेंट
31 May 2022
7 min read

News Synopsis

अब ज्यादा से ज्यादा लोग यूपीआई UPI से पेमेंट करते हैं। यूपीआई पेमेंट UPI Payment बहुत आसान है और सेकंड में काम हो जाता है, न खुले रुपये का झंझट और न ही कैश का बोझ, बस आपको क्यूआर कोड स्कैन  QR Code Scan करना होता है या जिस व्यक्ति या दुकानदार को पैसे देने हैं, उसका मोबाइल नंबर Mobile Number दर्ज करना होता है। पेमेंट में यही आसानी यूपीआई को आज सबसे लोकप्रिय साधन बना रही है। 

शुरू में यूपीआई को आपके बैंक खाते से जोड़ना होता है इसके बाद में यूपीआई ऐप आपको डेबिट Debit और क्रेडिट कार्ड Credit Card से भी लिंक करने का मौका देता है। जब आप यूपीआई ऐप को डेबिट या क्रेडिट कार्ड से जोड़ लेते हैं, तो आपको पीओएस मशीन POS Machine पर कार्ड स्वाइप Card Swipe करने की जरूरत नहीं पड़ती, बस आपको क्यूआर कोड स्कैन करना होता है और उस डेबिट या क्रेडिट कार्ड को सलेक्ट करना होता है जिससे पेमेंट किया जाना है।

एक बार जब कार्ड से यूपीआई पेमेंट शुरू कर देते हैं तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आता है जिसे दर्ज कर पेमेंट पूरा किया जाता है। आपके फोन में गूगल पे Google Pay या फोन पे Phone Pay ऐप है, तो उससे डेबिट या क्रेडिट कार्ड से यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं।