News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

फ्रांस में यूपीआई: भारतीय पर्यटक UPI के माध्यम से Eiffel Tower के लिए टिकट खरीद सकते हैं

Share Us

244
फ्रांस में यूपीआई: भारतीय पर्यटक UPI के माध्यम से Eiffel Tower के लिए टिकट खरीद सकते हैं
02 Feb 2024
7 min read

News Synopsis

फ्रांस ने यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस Unified Payment Interface को देश में काम करने की अनुमति दी। एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड और ई-कॉमर्स और निकटता भुगतान सुरक्षित करने में फ्रांसीसी नेता लायरा ने फ्रांस में यूपीआई पेमेंट मैकेनिज्म को स्वीकार करने की घोषणा की।

अब से भारतीय पर्यटक यूपीआई का उपयोग करके ऑनलाइन टिकट खरीदकर एफिल टॉवर Eiffel Tower की अपनी यात्रा बुक कर सकते हैं। इसके साथ ही फ्रांस यूपीआई स्वीकार करने वाला पहला यूरोपीय देश बन गया है। भारत के गणतंत्र दिवस का जश्न मनाने के लिए फ्रांस में भारतीय दूतावास द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में पेरिस में घोषणा की गई।

एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड ने कहा कि एफिल टॉवर फ्रांस में यूपीआई भुगतान की पेशकश करने वाला पहला व्यापारी है, इसके बाद इसे पर्यटन और खुदरा क्षेत्र में अन्य व्यापारियों तक बढ़ाया जाएगा।

एनआईपीएल में हमारी महत्वाकांक्षा अंतरराष्ट्रीय बाजारों में एनपीसीआई के भुगतान समाधानों की स्वीकृति को सक्षम करना और वास्तव में अंतर-संचालनीय वैश्विक भुगतान प्रणाली बनाना है। हमारा लक्ष्य साझेदारी स्थापित करने और उपभोक्ताओं को सुविधाजनक और सुरक्षित सीमा पार भुगतान समाधान प्रदान करने के लिए दुनिया भर के वित्तीय संस्थानों के साथ सक्रिय रूप से सहयोग करना है। लायरा के साथ इस साझेदारी के माध्यम से हमने इस लक्ष्य की ओर एक और कदम आगे बढ़ाया है, एनआईपीएल के सीईओ रितेश शुक्ला Ritesh Shukla CEO of NIPL ने कहा।

यूरोप में यूपीआई लॉन्च करने के लिए भारत सरकार और एनआईपीएल का विश्वास पाना बहुत गर्व की बात है। हम 17 वर्षों से भारत में मौजूद हैं, और यह साझेदारी इस विशाल देश के साथ हमारे सहयोग की ताकत की पुष्टि करती है। हम बाजार के रुझानों से आगे रहने की अपनी क्षमता भी प्रदर्शित करते हैं, और दुनिया भर में उपयोग की जाने वाली सभी भुगतान विधियों की पेशकश करने की अपनी महत्वाकांक्षा को मजबूत करते हैं। फ्रांसीसी और यूरोपीय पर्यटन पारिस्थितिकी तंत्र में खिलाड़ियों के लिए यह साझेदारी एक बड़ी प्रगति और आने वाले नए व्यापार अवसरों के वादे का प्रतिनिधित्व करती है, लायरा फ्रांस के वाणिज्यिक निदेशक क्रिस्टोफ़ मैरिएट Christophe Mariette Commercial Director of Lyra France ने कहा।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने घोषणा की कि यूपीआई पेमेंट मैकेनिज्म प्रतिष्ठित एफिल टॉवर से शुरू होगा।

पेरिस में ला सीन म्यूजिकल में पीएम मोदी ने कहा “चाहे भारत का यूपीआई हो या अन्य डिजिटल प्लेटफॉर्म, उन्होंने देश में एक बड़ा सामाजिक परिवर्तन लाया है, कि भारत और फ्रांस भी दिशा में मिलकर काम कर रहे हैं।”

पिछले साल भारत सरकार ने कहा कि 10 देशों के अनिवासी भारतीय पैसे भेजने और प्राप्त करने के लिए यूपीआई का उपयोग कर सकते हैं, यदि उनके घरेलू बैंक खाते विदेश में उनके फोन नंबर से जुड़े हुए हैं।

देशों की सूची में सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, हांगकांग, ओमान, कतर, अमेरिका, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और यूनाइटेड किंगडम शामिल हैं।

पिछले साल फरवरी में भारत और सिंगापुर ने तत्काल हस्तांतरण सक्षम करने के लिए अपने डिजिटल भुगतान सिस्टम UPI और PayNow को जोड़ा। सिंगापुर में इस रूट में काम करने के लिए UPI भुगतान के लिए PayNow शामिल होगा।