News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

UPI ने अक्टूबर 2023 में पहली बार 11 अरब ट्रांसक्शन्स का आंकड़ा पार किया

Share Us

238
UPI ने अक्टूबर 2023 में पहली बार 11 अरब ट्रांसक्शन्स का आंकड़ा पार किया
02 Nov 2023
6 min read

News Synopsis

त्योहारी सीज़न के दौरान उपभोक्ता खर्च बढ़ने के कारण अक्टूबर में एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस प्लेटफ़ॉर्म Unified Payment Interface Platform पर लेनदेन 11 बिलियन से अधिक हो गया। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया National Payments Corporation of India के नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है, कि अक्टूबर में लेनदेन की मात्रा साल-दर-साल 56.2% बढ़ी।

अक्टूबर के दौरान लेनदेन में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, और खासकर त्योहारी सीजन के कारण। सर्वत्र टेक्नोलॉजीज के संस्थापक और एमडी मंदार अगाशे Mandar Agashe Founder and MD Sarvatra Technologies ने कहा इस उछाल का श्रेय विशेष रूप से ई-कॉमर्स क्षेत्र में बढ़े हुए उपभोक्ता जुड़ाव को दिया जाता है। कि अद्वितीय सुविधा और सुरक्षा के कारण उपभोक्ता तेजी से यूपीआई भुगतान का विकल्प चुन रहे हैं।

प्लेटफ़ॉर्म पर लेनदेन अक्टूबर में लगभग 42% बढ़कर 17.2 ट्रिलियन रुपये के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। कि टियर II और उससे आगे के शहरों में उपभोक्ताओं की बढ़ती संख्या अब यूपीआई भुगतान का विकल्प चुन रही है, और इससे प्लेटफॉर्म पर लेनदेन में वृद्धि हुई है।

लेनदेन सितंबर में 10.6 बिलियन से 8% बढ़ गया। यह पिछले महीने के 15.8 ट्रिलियन रुपये से लगभग 9% बढ़ गया।

यूपीआई प्लेटफॉर्म पर लेनदेन अगस्त में पहली बार 10 अरब को पार कर गया और इसमें बढ़ोतरी का रुझान जारी है।

सितंबर तक PhonePe 7.8 ट्रिलियन रुपये के लगभग 5 बिलियन लेनदेन के साथ UPI बाजार में अग्रणी स्थान पर बना हुआ है। GooglePay 5.4 ट्रिलियन रुपये पर 3.8 बिलियन लेनदेन के साथ दूसरे स्थान पर रहा। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं होगी अगर अगले 18-24 महीनों में UPI लेनदेन 20 बिलियन प्रति माह तक पहुंच जाए। व्यक्ति-से-व्यापारी लेनदेन ने इस वृद्धि को टिकाऊ बना दिया है, और यह प्रमुख चालक होगा, वर्ल्डलाइन इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रमुख रणनीति नवाचार और विश्लेषिकी सुनील रोंगला ने कहा।

NPCI ने UPI को अपनाने को बढ़ाने के लिए विभिन्न उपाय अपनाए हैं। इनमें UPI पर RuPay क्रेडिट कार्ड भी शामिल है। एसबीआई कार्ड्स एंड पेमेंट्स सर्विसेज के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिजीत चक्रवर्ती ने कहा कि अगस्त के बाद से लगभग 10% RuPay क्रेडिट कार्ड ग्राहक UPI से जुड़ गए हैं।

इसके अतिरिक्त एनपीसीआई ने हाल ही में निकट-क्षेत्र संचार-आधारित ऑफ़लाइन भुगतान विकल्प और संवादात्मक भुगतान समाधान जैसे नए नवाचारों का अनावरण किया। एनपीसीआई ने यूपीआई की पहुंच फ्रांस, भूटान, नेपाल, संयुक्त अरब अमीरात और कनाडा जैसे देशों तक भी बढ़ा दी है।

ग्रांट थॉर्नटन भारत के पार्टनर एफएस रिस्क एडवाइजरी रोहन लखैयार ने कहा यूपीआई क्यूआर स्वीकृति नेटवर्क UPI QR Acceptance Network अन्य भुगतान विधियों की तुलना में देश में सबसे व्यापक है, और फिनटेक भुगतान ऐप्स ने यूपीआई भुगतान यात्रा को सहज और उपयोगकर्ता के अनुकूल बना दिया है।

यूपीआई अपने भुगतान रेल पर अन्य भुगतान विधियों को भी जोड़ रहा है, जैसे क्रेडिट कार्ड और बैंकों द्वारा पूर्व-स्वीकृत क्रेडिट लाइनें।