News In Brief Auto
News In Brief Auto

Upcoming CNG Cars: भारत में जल्द लांच होंगी ये सीएनजी कारें, जानें डिटेल

Share Us

536
Upcoming CNG Cars: भारत में जल्द लांच होंगी ये सीएनजी कारें, जानें डिटेल
28 Oct 2022
min read

News Synopsis

Upcoming CNG Cars: देश में पेट्रोल और डीजल Petrol & Diesel की बढ़ती कीमतों के बीच इलेक्ट्रिक और सीएनजी वाहनों Electric & CNG Vehicles का बाजार तेजी से बढ़ा है इस दौरान भारत में सीएनजी कारों CNG Cars की बिक्री में तेजी से इजाफा हुआ है। जहां सीएनजी पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट CNG Passenger Vehicle Segment में मारुति सुजुकी Maruti Suzuk का दबदबा कायम है, वहीं अन्य कार निर्माता भी अब इस सेगमेंट में अपने कई मॉडल उतार चुके हैं और कई मॉडल लाने की तैयारी में जुटे हुए हैं। आज हम भारत में साल 2022 में आनेवाली सीएनजी कारों के बारे में बात करेंगे। इस सेगमेंट में मारूति, टोयोटा और किआ Toyota & Kia अपने सीएनजी वाहन पेश करने की तैयारी में हैं।  

Maruti Suzuki Baleno CNG- मारुति सुजुकी बलेनो कंपनी का पहला नेक्सा मॉडल होगा जिसे सीएनजी वर्जन के साथ बेचा जाएगा। इसे जल्द ही लॉन्च किया जाएग। इसके मैकेनिकल डिटेल्स की बात की जाए तो यह टोयोटा ग्लैंजा सीएनजी के जैसी ही होगी। बलेनो सीएनजी में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन होगा जो 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आएगा। इस कार के 25 किमी प्रति किलोग्राम से ज्यादा का माइलेज मिलने की उम्मीद है। 

Toyota Glanza CNG- टोयोटा जल्द ही भारत में Glanza फेसलिफ्ट का CNG वर्जन लॉन्च करेगी। लीक हुए ARAI दस्तावेज के मुताबिक, Toyota Glanza CNG को 1.2-लीटर K-सीरीज़ डुअल जेट, डुअल VVT पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जाएगा। यह इंजन पेट्रोल मॉडल में 88.5 bhp का पावर जेनरेट करता है, वहीं बाय-फ्यूल CNG वर्जन 76.4 bhp का पावर जेनरेट करेगा और 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आएगा। 

Kia Sonet CNG- किआ इंडिया Kia India ने Sonet CNG की रोड टेस्टिंग शुरू कर दी है और इसके इस साल के आखिर तक लॉन्च होने की उम्मीद है। किआ Sonet CNG को सिर्फ 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ पेश कर सकती है। जिसे 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। लॉन्च होने पर, सोनेट फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ आने वाली भारत की पहली किआ कार हो सकती है।