News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

बिजली की दर बढ़ाने का UPCL ने भेजा प्रस्ताव

Share Us

299
बिजली की दर बढ़ाने का UPCL ने भेजा प्रस्ताव
12 May 2022
8 min read

News Synopsis

एक तरफ जहाँ पूरा देश बिजली संकट Electricity crisis से जूझ रहा है तो वहीं दूसरी तरफ जनता को बिजली के बढ़े दामों का करंट लगाने की तैयारी चल रही है। उत्तराखंड पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड Uttarakhand Power Corporation Limited साल में दूसरी बार बिजली के दाम बढ़ाने जा रहा है। यूपीसीएल ने विद्युत नियामक आयोग Electricity Regulatory Commission को पूरे 12 फीसदी बिजली की दर बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा है।

आपको बता दें कि उत्तराखंड में बिजली के दामों में बढ़ोत्तरी को अभी एक महीना भी पूरा नहीं हुआ है कि उत्तराखंड पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड ने दूसरी बार टैरिफ Tariff बढ़ाने का प्रस्ताव पास कर दिया है। वैसे आपको बता दें कि विद्युत नियामक आयोग में अब तक बिजली के बढ़े हुए दामों से जुड़ी याचिका नहीं आई है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही याचिका मिलने के बाद आयोग बिजली के दामों में बढ़ोत्तरी को लेकर विचार शुरू करेगा।

इस बारे में नियामक आयोग के कार्यवाहक अध्यक्ष Acting Chairman of Regulatory Commission डीपी गैरोला DP Garola और सदस्य एमके जैन Member MK Jain ने अप्रैल में नई विद्युत दरों का टैरिफ जारी किया था। उन्होंने बताया था कि इस साल 10.18 प्रतिशत बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव आया था, लेकिन आयोग ने 2.68 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की है। उन्होंने बताया था कि प्रदेश के करीब चार लाख बीपीएल उपभोक्ताओं BPL consumers के लिए बिजली दरों में चार पैसा प्रति यूनिट की बढ़ोत्तरी की गई।