News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

यूपी सरकार सितंबर में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार शो आयोजित करेगी

Share Us

369
यूपी सरकार सितंबर में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार शो आयोजित करेगी
10 Jun 2023
6 min read

News Synopsis

उत्तर प्रदेश राज्य के अधिकारियों ने कहा कि ग्रेटर नोएडा में 21 से 25 सितंबर तक होने वाले अंतर्राष्ट्रीय व्यापार शो International Trade Show की तैयारी जोरों पर है।

उन्होंने कहा कि यह आयोजन मुख्य रूप से 40 क्षेत्रों पर केंद्रित होगा जो ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए राज्य के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट UP Global Investors Summit में 35 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश प्रस्ताव प्राप्त करने के बाद राज्य सरकार एक ऐसा मंच प्रदान करने का लक्ष्य बना रही है, जहां उसके उत्पादों और सेवाओं से संबंधित विभिन्न क्षेत्र अभिसरण कर सकें।

पांच दिनों के दौरान यह शो देश में सबसे तेजी से बढ़ते राज्य की प्रतिभा, संस्कृति, संसाधनों और क्षमता का शानदार प्रदर्शन करेगा, जिसमें बड़ी संख्या में बी2बी और बी2सी खरीदारों के भाग लेने की उम्मीद है।

इंटरनैशनल ट्रेड शो में यूपी सरकार 40 सेक्टर्स पर फोकस करेगी। खरीदारों को राज्य के विकास से जुड़े चयनित क्षेत्रों से संबंधित विभिन्न स्टॉल और अन्य जानकारियां उपलब्ध कराई जाएंगी।

40 क्षेत्रों में सूक्ष्म और लघु उद्यमों के लिए क्रेडिट गारंटी योजना, डिजिटल इंडिया मिशन, नमामि गंगे जल शक्ति, सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क, इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट, यूपी पावर कॉरपोरेशन, आईटी और स्मार्ट सिटी मिशन, राष्ट्रीय एससी/एसटी हब योजना, खादी ग्रामोद्योग शामिल होंगे। विकास योजना, अंतर्राष्ट्रीय निगम योजना, शिक्षा क्षेत्र, रक्षा गलियारा, ग्रामीण और शहरी विकास योजना, यूपी पुलिस एसोसिएशन, खेल क्षेत्र, मत्स्य और पशुपालन, राजमार्ग और औद्योगिक पार्क विकास प्राधिकरण, ई-कॉमर्स और बैंकिंग, यूपीएसआईडीसी, कृषि और बागवानी, जीआई टैग, उद्यमिता और कौशल विकास कार्यक्रम, राष्ट्रीय विनिर्माण प्रतिस्पर्धात्मकता कार्यक्रम, खरीद और विपणन सहायता योजना, हथकरघा और वस्त्र, पीएम रोजगार सृजन कार्यक्रम, भारत को बदलना, खिलौना उद्योग, ओडीओपी, एमएसएमई क्लस्टर विकास, ग्लास और मार्बल उद्योग, इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग, खुदरा इंजीनियरिंग और विनिर्माण, भंडारण और रसद, चमड़ा उद्योग, पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र, खाद्य प्रसंस्करण और डेयरी उत्पाद, नवीकरणीय ऊर्जा और इलेक्ट्रिक वाहन, स्वास्थ्य और कल्याण और फिल्म क्षेत्र।

प्रदेश की लगातार बढ़ती क्षमता को प्रदर्शित करने के साथ ही योगी सरकार राज्य की कला और संस्कृति Art and Culture को ऊंचाइयों पर ले जाने वाले गणमान्य लोगों को भी सम्मानित करेगी।

इस कार्यक्रम के दौरान पद्म पुरस्कार विजेताओं और शिल्प गुरुओं को विशेष रूप से सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा अलग-अलग स्टालों पर राज्य के सभी 75 जिलों की वस्तुओं को प्रदर्शित किया जाएगा, जिसमें उनके अद्वितीय ओडीओपी आइटम पर प्रकाश डाला जाएगा।

गर्व और आनंद के स्रोत के रूप में प्रदर्शनी में वाराणसी की गुलाबी मीनाकारी और गणेश की मूर्तियाँ, मुरादाबाद के पीतल के बर्तन, आजमगढ़ के काले मिट्टी के बर्तन, कन्नौज के इत्र, बांदा और बनारस के रेशम उत्पाद और लखनऊ की चिकनकारी कढ़ाई शामिल होगी।

इसके अतिरिक्त गोल्डन टैलेंट हॉल Golden Talent Hall राज्य में युवा उद्यमियों Young Entrepreneurs के लिए एक प्रमुख आकर्षण होगा, पुरस्कार विजेता स्टार्टअप्स, महिला उद्यमियों और एंजेल इन्वेस्टर मीट की मेजबानी करेगा।

एक्सपोर्ट एक्सीलेंस का शहर महत्वपूर्ण निर्यात क्षमता वाले जिलों के उत्पादों का प्रदर्शन करेगा, और एक समर्पित हॉल पूरी तरह से स्वास्थ्य और कल्याण क्षेत्र पर केंद्रित होगा, जिसमें आयुष से संबंधित स्टॉल होंगे। इसके अलावा आईटी, आईटीईएस, बुनियादी ढांचे, पर्यटन और आतिथ्य को समर्पित हॉल दुनिया भर के आगंतुकों को आकर्षित करेंगे। यूपी सरकार ने कहा कि व्यापार शो में बी2बी बैठकें और सेमिनार शामिल Trade Shows Include B2B Meetings and Seminars होंगे और दो हजार से अधिक प्रदर्शकों द्वारा अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने की उम्मीद है।