News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

यूपी सरकार युवाओं में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए 'MYUV Abhiyan' शुरू करेगी

Share Us

154
यूपी सरकार युवाओं में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए 'MYUV Abhiyan' शुरू करेगी
04 Mar 2024
7 min read

News Synopsis

उत्तर प्रदेश के युवाओं में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की महत्वाकांक्षी योजना "मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान" जल्द ही शुरू होने वाली है। जिसका उद्देश्य युवाओं में उद्यमशीलता को बढ़ावा देना है। युवा उद्यमियों को सशक्त बनाने पर ध्यान देने के साथ यह पहल उद्यमशीलता उद्यमों के लिए ब्याज मुक्त ऋण और सहायता प्रदान करेगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ Chief Minister Yogi Adityanath ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विभाग के अधिकारियों को इस पहल के लिए एक व्यापक कार्य योजना तैयार करने और इसे जल्द से जल्द सरकार को सौंपने का निर्देश दिया है।

इस योजना के तहत योगी सरकार का लक्ष्य हर साल एक लाख युवा उद्यमियों को 5 लाख रुपये तक की परियोजनाओं के लिए ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करके तैयार करना है। सरकार ने इस पहल का समर्थन करने के लिए वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट में 1,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

यह अभिनव योजना राज्य भर में शिक्षित और कुशल युवाओं को सशक्त बनाने, स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने और नए एमएसएमई की स्थापना को बढ़ावा देने के लिए बनाई गई है। और उद्यमिता को बढ़ावा देकर यह पहल ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में रोजगार के अवसर पैदा करना चाहती है।

इस योजना के तहत उद्योग और सेवा क्षेत्र की परियोजनाओं के लिए 5 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। और लक्ष्य अगले 10 वर्षों में सालाना 1,00,000 इकाइयों को वित्त पोषित करके दस लाख इकाइयों (10 लाख इकाइयों) को सीधे लाभ पहुंचाना है।

जिन लाभार्थियों ने सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं, जैसे कि विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, एक जिला एक उत्पाद प्रशिक्षण और टूलकिट योजना, अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग प्रशिक्षण योजना और कौशल उन्नयन (कौशल उन्नयन) में प्रशिक्षण प्राप्त किया है। उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन, सहायता हेतु पात्र होंगे।

इसके अतिरिक्त शैक्षणिक संस्थानों से प्रमाण पत्र, डिप्लोमा और डिग्री वाले युवा भी इस योजना के तहत लाभ के हकदार होंगे।

पहले ऋण के सफल पुनर्भुगतान पर इकाइयां दूसरे चरण के वित्तपोषण के लिए पात्र होंगी, जहां प्रारंभिक राशि से दोगुना या 7.50 लाख रुपये तक का समग्र ऋण प्रदान किया जा सकता है। इसके अलावा डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए अनुदान की भी व्यवस्था की गई है।

इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन Application Process Online आयोजित की जाएगी। इसमें बैंकों और वित्तीय संस्थानों से प्राप्त सभी ऋणों को सीजीटीएमएसई कवरेज प्रदान किया जाएगा। इस योजना के लिए धन राष्ट्रीयकृत, अनुसूचित, ग्रामीण बैंकों, सिडबी और भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अधिसूचित सभी वित्तीय संस्थानों से उपलब्ध होगा।