फोर्टिस हेल्थकेयर समेत 32 इकाइयों पर लगा जुर्माना 

Share Us

470
फोर्टिस हेल्थकेयर समेत 32 इकाइयों पर लगा जुर्माना 
20 May 2022
7 min read

News Synopsis

सेबी SEBI ने धोखाधड़ी छिपाने hide fraud के मामले में फोर्टिस हेल्थकेयर होल्डिंग्स Fortis Healthcare Holdings समेत 32 इकाइयों पर भारी भरकम जुर्माना Heavy Penalty ठोक दिया है। भारतीय प्रतिभूति एवं विनियम बोर्ड Securities & Exchange Board of India (सेबी) ने फोर्टिस हेल्थकेयर होल्डिंग्स समेत 32 इकाइयों पर 38.75 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। यह कार्रवाई फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड (एचएलएल) के कोष को इधर-उधर करने और धोखाधड़ी को छिपाने से जुड़े एक मामले में की गई है।

दरअसल यह मामला 2018 का है, जब एक मीडिया रिपोर्ट सामने आई थी, जिसमें बाजार में सूचीबद्ध एफएचएल के प्रवर्तकों Promoters ने कथित तौर पर कंपनी से बड़े पैमाने पर धन निकाल लिया था। इसी रिपोर्ट के आधार पर बाजार नियामक Market Regulator ने धोखाधड़ी और पीएफयूटीपी Frauds & PFUTP के प्रावधानों के संभावित उल्लंघन को लेकर एक जांच शुरू की थी। सेबी ने अपनी जांच में पाया कि एफएचएल के पूर्व प्रवर्तकों ने धोखाधड़ी के लिए एक व्यवस्थित योजना तैयार की थी।

इस योजना के माध्यम से वे निवेश या आईसीडी के जरिए कई संस्थाओं में निवेश Investment in Entities के नाम पर एक सूचीबद्ध कंपनी के संसाधन को इधर-उधर कर रहे थे। 18 मई को जारी आदेश के मुताबिकर, एफएचएल से 397 करोड़ रुपए का कोष आरएचसी होल्डिंग में डाला गया था। यह निवेश एफएचएल की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी फोर्टिस हॉस्पिटल्स लि. Fortis Hospitals Ltd के जरिये इधर-उधर किया गया था।