संयुक्त राज्य अमेरिका ने 2008 के बाद से सबसे खराब वित्तीय पतन में सिलिकॉन वैली बैंक को बंद कर दिया

Share Us

621
संयुक्त राज्य अमेरिका ने 2008 के बाद से सबसे खराब वित्तीय पतन में सिलिकॉन वैली बैंक को बंद कर दिया
14 Mar 2023
7 min read

News Synopsis

2008 के वित्तीय संकट के बाद से अमेरिका की सबसे बड़ी बैंकिंग विफलता से संभावित छूत के कारण बाजार में उथल-पुथल मचने वाली एक शानदार चाल में अमेरिकी नियामकों ने शुक्रवार को सिलिकॉन वैली बैंक Silicon Valley Bank पर प्लग खींच लिया।

अमेरिकी अधिकारियों ने 1980 के दशक के बाद से अमेरिकी स्टार्टअप्स American Startups के लिए एक प्रमुख ऋणदाता एसवीबी की संपत्तियों में झपट्टा मारा और जब्त कर लिया, जमा राशियों पर चलने के बाद मध्यम आकार के बैंक के लिए अपने दम पर बने रहना संभव नहीं रह गया।

आम जनता के लिए बहुत कम जाना जाता है, SVB स्टार्ट-अप के वित्तपोषण में विशिष्ट है, और संपत्ति के हिसाब से 16वां सबसे बड़ा अमेरिकी बैंक बन गया है। 2022 के अंत में इसके पास संपत्ति में $209 बिलियन और जमा में लगभग $175.4 बिलियन था। इसका निधन न केवल 2008 में वाशिंगटन म्युचुअल Washington Mutual के बाद से सबसे बड़ी बैंक विफलता का प्रतिनिधित्व करता है, संयुक्त राज्य अमेरिका में खुदरा बैंक के लिए अब तक की दूसरी सबसे बड़ी विफलता भी है।

दुनिया की सबसे बड़ी तकनीकी कंपनियों की छाया के आधार पर एसवीबी के ट्रैवेल्स ने आशंका जताई है, कि अधिक बैंकों को कयामत का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि उच्च मुद्रास्फीति से गिरावट और बढ़ी हुई ब्याज दरें कमजोर उधारदाताओं को निचोड़ती हैं।

कैलिफोर्निया California के सांता क्लारा Santa Clara में एक बरसात के दिन SVB मुख्यालय के सामने घबराए हुए ग्राहकों ने छोटे समूहों में बात की और सोचा कि सरकार की जब्ती की खबर फैलते ही वे अपना पैसा कैसे निकाल सकते हैं।

टी-शर्ट और स्वेटपैंट पहने एक ग्राहक ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि उसने अपने स्टार्टअप में पेरोल के लिए बैंक का इस्तेमाल किया।

यह एक अच्छी स्थिति नहीं है। वास्तव में बहुत से शीर्ष स्तरीय के पास यहां बहुत अधिक मात्रा में जोखिम है, उन्होंने कहा यह कहते हुए कि वह अपने कर्मचारियों के लिए चिंतित थे।

संकट उपाय:-

एसवीबी में परेशानी के संकेतों के बाद चार सबसे बड़े अमेरिकी बैंकों के बाजार मूल्य में 52 अरब डॉलर की भारी गिरावट के एक दिन बाद यूरोपीय बैंकिंग दिग्गजों को इसी तरह लाल रंग में रखा गया था, ड्यूश बैंक एक चरण में 10 प्रतिशत नीचे था।

लेकिन वॉल स्ट्रीट Wall Street पर शुक्रवार को हैवीवेट बैंक ऑफ अमेरिका Heavyweight Bank of America, वेल्स फारगो Wells Fargo और सिटीबैंक सीसॉव्ड Citibank Seesawed में शेयर, अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन US Treasury Secretary Janet Yellen ने स्थिति के बारे में चिंता व्यक्त की और कहा कि वह कुछ बैंकों की निगरानी कर रही थी।

इसके तुरंत बाद खबर आई कि कैलिफोर्निया के वित्तीय सुरक्षा और नवाचार विभाग ने SVB को बंद कर दिया और इसे लेने के लिए वाशिंगटन स्थित फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन Federal Deposit Insurance Corporation को नियुक्त किया।

संकट उपाय $250,000 तक जमा राशि वाले ग्राहकों की सुरक्षा करता है। और उलझे हुए सिलिकॉन वैली ऋणदाता Silicon Valley Lender के जो कुछ भी बचा है, उसका संभावित खरीदार खोजने के लिए महत्वपूर्ण रूप से समय खरीदता है।

सीएनबीसी ने शुक्रवार को बताया कि एसवीबी संभावित खरीदारों के साथ बातचीत कर रहा था, क्योंकि अपने दम पर संकट को दूर करने के प्रयास विफल हो गए थे।

ब्रीफिंग डॉट कॉम briefing.com के पैट्रिक ओ'हारे ने एक नोट में कहा आज की बहस यह है, कि क्या एसवीबी मुद्दे एसवीबी के मुद्दे हैं। बैंकिंग क्षेत्र के लिए एक बड़े मुद्दे की शुरुआत है।

ऐसा लगता है, कि शेयर बाजार में कंपनी-विशिष्ट समस्या या कम से कम कमजोर प्रणालीगत समस्या नहीं होने के लिए एक भत्ता है।

बंद होने से पहले बैंक द्वारा अपने मूल्य का 60 प्रतिशत से अधिक का सफाया देखने के बाद शुक्रवार को एसवीबी में व्यापार रोक दिया गया था, प्रकटीकरण के बाद धन जुटाने के प्रयास में प्रतिभूतियों की बिक्री में 1.8 अरब डॉलर का नुकसान हुआ था।

निवेशकों को डर है, कि अन्य बैंकों को भी इसी तरह के नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि वे लगातार बढ़ती ब्याज दरों के बीच नकदी जुटाने की कोशिश कर रहे हैं, क्योंकि केंद्रीय बैंक Central Bank दशकों से ऊंची मुद्रास्फीति को काबू करने के लिए आक्रामक तरीके से आगे बढ़ रहे हैं।

डॉयचे बैंक Deutsche Bank के विश्लेषकों ने एक नोट में कहा हमें यह देखना होगा कि यह कहानी कैसे विकसित होती है, लेकिन फेड हाइकिंग चक्र Fed Hiking Cycle के दौरान या बाद में हमेशा कुछ मुश्किल होता है।

क्या यह इस मोर्चे पर एक और मिनी लड़खड़ाहट है, या कुछ बड़ी शुरुआत है? यह बताना मुश्किल है, लेकिन अगर इस बूम-एंड-बस्ट चक्र Boom-and-Bust Cycle के कई और हताहत नहीं होते तो मैं दंग रह जाता।