News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने लॉजिस्टिक्स ईज़ अक्रोस डिफरेंट स्टेट 2023 लॉन्च किया

Share Us

279
केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने लॉजिस्टिक्स ईज़ अक्रोस डिफरेंट स्टेट 2023 लॉन्च किया
16 Dec 2023
6 min read

News Synopsis

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल Union Commerce and Industry Minister Piyush Goyal ने भारत मंडपम, प्रगति मैदान में लॉजिस्टिक्स ईज अक्रॉस डिफरेंट स्टेट्स 2023 का अनावरण किया।

मजबूत आर्थिक विकास के लिए भारत के दृष्टिकोण में एक महत्वपूर्ण क्षण को चिह्नित किया और महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को प्राप्त करने में लॉजिस्टिक्स क्षेत्र की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया।

भारत मंडपम Bharat Mandapam में दर्शकों को संबोधित करते हुए मंत्री पीयूष गोयल ने लीड्स की परिवर्तनकारी क्षमता पर जोर दिया।

"2047 तक भारत को 3.5 ट्रिलियन से 35 ट्रिलियन तक 10 गुना के स्तर पर ले जाने के हमारे प्रयास में लॉजिस्टिक्स क्षेत्र एक आधारशिला होगा, जो कि सामूहिक मिशन है। लॉजिस्टिक्स क्षेत्र संभवतः ऐसा करने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिकाओं में से एक निभाएगा।"

LEADS को विभिन्न राज्यों में लॉजिस्टिक्स संचालन को सुव्यवस्थित करने, दक्षता को बढ़ावा देने, बाधाओं को कम करने और क्षेत्र को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए उत्प्रेरक के रूप में तैनात किया गया है।

कार्यक्रम के दौरान 2023 के लिए व्यापक LEADS रिपोर्ट जारी की गई, जो लॉजिस्टिक्स की वर्तमान स्थिति की जानकारी प्रदान करती है, और भारत की आर्थिक वृद्धि में क्षेत्र के योगदान को बढ़ाने के लिए रणनीतिक पहल की रूपरेखा तैयार करती है।

केंद्रीय मंत्री ने लॉजिस्टिक्स क्षेत्र का लाभ उठाकर भारत को उच्च विकास पथ पर ले जाने के सरकार के व्यापक दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला।

2047 तक भारत की जीडीपी को 3.5 ट्रिलियन से 35 ट्रिलियन तक बढ़ाने की महत्वाकांक्षा एक सामूहिक मिशन है, जो इस परिवर्तनकारी यात्रा में लॉजिस्टिक्स को एक महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में पहचानता है।

लीड्स 2023 में लॉजिस्टिक्स उद्योग के सामने आने वाली प्रमुख चुनौतियों का समाधान किया जाएगा, राज्यों में निर्बाध कनेक्टिविटी को बढ़ावा दिया जाएगा और माल की आवाजाही को अनुकूलित किया जाएगा।

इस पहल का अनावरण व्यवसायों के लिए एक सक्षम वातावरण बनाने, व्यापार को बढ़ावा देने और आर्थिक विस्तार को बढ़ावा देने की सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप है।

जैसे-जैसे LEADS केंद्र स्तर पर आता है, इससे लॉजिस्टिक्स क्षेत्र में सहयोग, नवाचार और दक्षता के एक नए युग की शुरुआत होने की उम्मीद है। और लॉजिस्टिक्स की पूरी क्षमता का उपयोग करने की प्रतिबद्धता एक मजबूत बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए सरकार के रणनीतिक दृष्टिकोण को दर्शाती है, जो भारत को अभूतपूर्व आर्थिक विकास की ओर ले जाती है।

LEADS 2023 का लॉन्च वैश्विक लॉजिस्टिक्स लीडर और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार की उभरती गतिशीलता में एक प्रमुख खिलाड़ी होने के भारत के दृढ़ संकल्प का प्रमाण है।