News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया बड़ा एलान

Share Us

386
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया बड़ा एलान
25 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी Union Minister Nitin Gadkari ने एक ट्वीट करते हुए लिखा कि मैंने अब भारत एनसीएपी India NCAP शुरू करने के लिए जीएसआर अधिसूचना के मसौदे GSR Notification Draft को मंजूरी दे दी है। इसके जरिए भारत में ऑटोमोबाइल को क्रैश टेस्ट Crash Test to Automobiles में उनके प्रदर्शन के आधार पर स्टार रेटिंग Star Rating दी जाएगी। आगे मंत्री ने लिखा कि भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम एक उपभोक्ता-केंद्रित प्लेटफॉर्म के रूप में काम करेगा, जिससे ग्राहक अपनी स्टार-रेटिंग के आधार पर सेफ कारों का ऑप्शन चुन सकेंगे, जबकि सुरक्षित वाहनों के निर्माण के लिए इंडिया में मूल उपकरण निर्माताओं के बीच एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा मिलेगा।

गडकरी ने ट्वीट करते हुए लिखा, "मैंने अब भारत एनसीएपी (न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम) New Car Assessment Program शुरू करने के लिए जीएसआर अधिसूचना के मसौदे को मंजूरी दे दी है, जिसमें भारत में ऑटोमोबाइल को क्रैश टेस्ट में उनके प्रदर्शन के आधार पर उनका मूल्यांकन किया जाएगा। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने आगे कहा कि क्रैश परीक्षणों के आधार पर भारतीय कारों की स्टार रेटिंग न केवल कारों में संरचनात्मक और यात्री सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बल्कि भारतीय ऑटोमोबाइल की निर्यात-योग्यता को बढ़ाने के लिए भी बेहद महत्वपूर्ण है।

इसके साथ उन्होंने कहा कि भारत एनसीएपी के परीक्षण प्रोटोकॉल को मौजूदा भारतीय नियमों में फैक्टरिंग वैश्विक क्रैश-टेस्ट प्रोटोकॉल Factoring Global Crash-Test Protocol के साथ जोड़ा जाएगा, जिससे ओईएम अपने वाहनों का परीक्षण भारत की अपनी इन-हाउस परीक्षण सुविधाओं में कर सकेंगे।