News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अर्बन एक्सटेंशन रोड 2 खोलने की घोषणा की

Share Us

413
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अर्बन एक्सटेंशन रोड 2 खोलने की घोषणा की
02 Oct 2023
8 min read

News Synopsis

केंद्रीय परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी Union Transport and Highways Minister Nitin Gadkari ने प्राग में 27वीं विश्व सड़क कांग्रेस में भारतीय प्रवासियों के साथ बातचीत के दौरान आगामी शहरी विस्तार सड़क 2 के बारे में घोषणा की।

"अर्बन एक्सटेंशन रोड 2, एक रिंग रोड 2-3 महीने में खुल जाएगी, आम तौर पर यदि लोग दिल्ली आते हैं, और फिर हवाई अड्डे पर जाते हैं, तो 2 घंटे लगेंगे लेकिन इस सड़क के खुलने के बाद आप हवाई अड्डे तक 20 मिनट में पहुंच सकते हैं।

नितिन गडकरी ने दिल्ली में एक प्रमुख रिंग रोड परियोजना अर्बन एक्सटेंशन रोड 2 के आसन्न उद्घाटन के बारे में खबर साझा की। कि अगले 2-3 महीनों के भीतर सड़क का उद्घाटन किया जाएगा, जिससे शहर में यात्रा के समय में संभावित रूप से क्रांतिकारी बदलाव आएगा।

शहरी विस्तार रोड 2 के विकास से हवाई अड्डे और शहर के विभिन्न हिस्सों की यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए यात्रा के समय और भीड़ में काफी कमी आने की उम्मीद है। इस बुनियादी ढांचा परियोजना का उद्देश्य भारतीय राजधानी में कनेक्टिविटी बढ़ाना और यातायात की भीड़ को कम करना है।

मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि भारत ने अगले 3 से 4 वर्षों में दुनिया का नंबर एक ऑटोमोबाइल विनिर्माण केंद्र Automobile Manufacturing Center बनने का लक्ष्य रखा है।

नितिन गडकरी ने कहा कि पिछले नौ वर्षों में भारत में ऑटोमोबाइल उद्योग Automobile Industry in India का आकार 4.5 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 12.5 लाख करोड़ रुपये हो गया है। कि ऑटोमोबाइल उद्योग ने देश के 4.5 करोड़ लोगों को नौकरियां दी हैं।

नितिन गडकरी ने धीरे-धीरे डीजल और पेट्रोल के इस्तेमाल से दूर जाने की सरकार की रणनीति के बारे में भी बताया।

"नागपुर में सभी वाहन जैसे ट्रैक्टर, बसें और कारें बायो-सीएनजी के माध्यम से चल रही हैं, कि भारत को पेट्रोल और डीजल से छुटकारा मिले। ओर इसे हासिल करना एक कठिन सपना है, लेकिन असंभव नहीं है" गडकरी ने कहा।