News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने राजस्थान में नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित करने की घोषणा की

Share Us

406
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने राजस्थान में नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित करने की घोषणा की
24 Aug 2023
8 min read

News Synopsis

केंद्र सरकार द्वारा राजस्थान में बनाए गए 33 खेलो इंडिया सेंटर का केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर Union Sports Minister Anurag Thakur ने उद्घाटन किया। इस दौरान राजस्थान के खेल मंत्री अशोक चांदना Rajasthan Sports Minister Ashok Chandna ने उनसे प्रदेश के जिलों में हुई बढ़ोतरी का हवाला देकर 50 खेलो इंडिया सेंटर बनाने की मांग की। इस पर केंद्रीय खेल मंत्री ने प्रदेश में 51 सेंटर बनाने का वादा किया। मंत्री अशोक चांदना और उप नेता प्रतिपक्ष सतीश पूनिया की मांग पर राजस्थान में भी नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस National Center of Excellence खोलने की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि देशभर में खेलो इंडिया सेंटर Khelo India Center के माध्यम से कोचों को ब्लॉक स्तर पर भी ट्रेनिंग दी जाएगी। खेलो इंडिया के माध्यम से आज खिलाड़ियों को अपने भविष्य की चिंता नहीं रही। उनको केवल खेलने की चिंता करनी है। बाकी सभी चिंताएं भारत सरकार पर छोड़ दें। कि राजस्थान के सभी फिजिकल एजुकेशन टीचर्स को किसी गेम से जोड़कर इसका लाभ लिया जा सकता है।

खेल मंत्री ने कहा कि राजस्थान के युवा सेना में सबसे बड़ा सहयोग देते हैं। इनको अब खेलों में भी आगे आना होगा। कि राजस्थान में खेलों के लिए 125 करोड़ के प्रोजेक्ट स्वीकृत कर चुके हैं, जिनमें से कई प्रोजेक्ट पूरे हो चुके हैं, जबकि कुछ जल्द ही पूरे होने वाले है। इनसे खेलों को बढ़ावा मिलेगा।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि खेल एक राज्य का विषय है, और राज्यों को उसमें भूमिका निभानी चाहिए। केंद्र सरकार भी चाहती है, कि हर राज्य खेलों की दृष्टि से नई-नई योजनाएं लेकर आएं। खिलाड़ियों के लिए सुविधाओं को बढ़ावा दें। केंद्र और राज्य मिलकर खेलों को बढ़ावा देंगे, तभी मेडल की सूची बढ़ पाएगी।

उन्होंने कहा कि ओलिंपिक गोल्ड मेडल Olympic Gold Medal में सूखा भी पड़ गया था, लेकिन टोक्यो में गोल्ड तो नहीं पर ब्रॉन्ज जीतकर पूरे देश में नया उत्साह पैदा किया। और  भारत की तीन बेटियों ने देश का नाम ऊंचा किया है। हर राज्य अपनी भूमिका खेलों में लगातार आगे बढ़ाएगा तो देश को उसका लाभ मिलेगा। हम खेलों में लगातार आगे बढ़ रहे, इसमें खेलों इंडिया योजना Khelo India Scheme का बड़ा योगदान है।

खेलो इंडिया योजना के साथ-साथ टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना Target Olympic Podium Plan की सफलता के परिणामस्वरूप पिछले कुछ वर्षों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे अधिक पदक आए हैं, चाहे वह ओलंपिक हो या पैरालंपिक या राष्ट्रमंडल खेल या थॉमस कप जीत जैसा ऐतिहासिक आयोजन। अंतिम पंघाल ने भी दो बार U20 कुश्ती विश्व चैंपियन बनकर इतिहास रचा। शतरंज में भी प्रगनानंदा FIDE विश्व कप के फाइनल में पहुंचे। भारतीय खेलों के लिए यह एक अविश्वसनीय चरण है। 60 वर्षों में विश्व विश्वविद्यालय खेलों में केवल 18 पदक मिले। इस साल ही टूर्नामेंट में 26 पदक जीते।

इस सफलता में खेलो इंडिया गेम्स Khelo India Games की बड़ी भूमिका है। हर साल बहुत सारे एथलीट युवा, विश्वविद्यालय और शीतकालीन खेलों में भाग लेते हैं, और प्रदर्शन उन्हें बड़ी प्रतियोगिताओं में ले जा रहा है। कि इन खेलो इंडिया केंद्रों Khelo India Centers के माध्यम से राजस्थान के अधिक से अधिक एथलीट यहां से तैयार होंगे। इनके माध्यम से वर्तमान, अतीत और भविष्य के एथलीट भी सुसज्जित हो रहे हैं।

वर्तमान में 17,000 से अधिक एथलीट केआईसी में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं, और देश भर में 699 पूर्व चैंपियन एथलीटों को पहले ही काम पर रखा जा चुका है। वर्तमान में भारत भर में अधिसूचित खेलो इंडिया केंद्रों की कुल संख्या 960 है, जिनमें से 715 परिचालन केआईसी हैं। राजस्थान में अधिसूचित केआईसी की कुल संख्या 33 है, जिनमें से 32 केआईसी चालू हैं। ये केआईसी विशिष्ट प्रशिक्षण केंद्र हैं, जो साइकिलिंग, बास्केटबॉल, वुशु, हॉकी और अन्य खेल विषयों की देखभाल करते हैं।

ब्लॉक या जिला स्तर पर स्कूलों, संगठनों और अन्य पात्र एजेंसियों में उपलब्ध मौजूदा खेल बुनियादी ढांचे के उपयोग को बढ़ाने के लिए, छोटे खेलो इंडिया केंद्र जमीनी स्तर पर खेल पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने में सहायता करते हैं। केआईसी में पिछले चैंपियन एथलीट युवाओं के लिए कोच और सलाहकार बनते हैं, स्वायत्त तरीके से खेल प्रशिक्षण केंद्र चलाते हैं, और अपनी आजीविका कमाते हैं। खेलो इंडिया योजना के तहत इन पूर्व चैंपियनों के साथ-साथ इन केंद्रों को खेल प्रशिक्षण, कोचिंग और संचालन के लिए प्रारंभिक और वार्षिक वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाती है।