News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज सहकारी निर्यात पर राष्ट्रीय सेमिनार को संबोधित करेंगे

Share Us

226
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज सहकारी निर्यात पर राष्ट्रीय सेमिनार को संबोधित करेंगे
23 Oct 2023
6 min read

News Synopsis

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह Union Home Minister Amit Shah नई दिल्ली में 'सहकारी निर्यात पर राष्ट्रीय सेमिनार' को संबोधित करेंगे। यह महत्वपूर्ण कार्यक्रम नेशनल कोऑपरेटिव फॉर एक्सपोर्ट्स लिमिटेड National Cooperative for Exports Limited द्वारा आयोजित किया गया है, और इसमें कई प्रमुख विशेषताएं होंगी।

सेमिनार की मुख्य झलकियाँ:

लोगो, वेबसाइट और ब्रोशर लॉन्च: सेमिनार के दौरान अमित शाह आधिकारिक तौर पर एनसीईएल का लोगो, वेबसाइट और ब्रोशर लॉन्च करेंगे, जो इस नव स्थापित संगठन के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

सदस्यता प्रमाणपत्र वितरण: गृह मंत्री सहकारी निर्यात क्षेत्र में उनके योगदान और प्रतिबद्धता को स्वीकार करते हुए एनसीईएल सदस्यों को सदस्यता प्रमाणपत्र भी वितरित करेंगे।

महत्वपूर्ण चर्चाएँ: सेमिनार विभिन्न महत्वपूर्ण विषयों पर गहन चर्चा के लिए एक मंच के रूप में काम करेगी। इनमें निर्यात बाजारों तक पहुंच के लिए सहकारी समितियों को शामिल करना, भारतीय कृषि निर्यात की क्षमता की खोज करना और वैश्विक निर्यात परिदृश्य में सहकारी समितियों के लिए अवसरों की पहचान करना शामिल है।

सहकारी निर्यात को बढ़ावा देना: सहकारी क्षेत्र के भीतर निर्यात को सुविधाजनक बनाने के लिए राष्ट्रीय स्तर की बहु-राज्य सहकारी समिति की स्थापना पर अमित शाह के जोर के जवाब में एनसीईएल की स्थापना की गई थी। यह पहल भारत में सहकारी आंदोलन को मजबूत करने के सहकारिता मंत्रालय के समग्र उद्देश्य के अनुरूप है।

लक्षित वृद्धि: एनसीईएल का लक्ष्य 2025 तक अपने राजस्व को लगभग 2,160 करोड़ के मौजूदा स्तर से दोगुना करना है। यह कृषि, संबद्ध गतिविधियों, हथकरघा, हस्तशिल्प वस्तुओं और अन्य पर ध्यान केंद्रित करते हुए अपनी छत्रछाया में बड़ी संख्या में सहकारी समितियों को नामांकित करके इस लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में काम कर रहा है।

व्यापक बाज़ारों तक सहयोग और पहुंच: एनसीईएल प्राथमिक से शीर्ष तक विभिन्न स्तरों पर सहकारी समितियों को एक साथ लाएगा। और अपने निर्यात के विस्तार के लक्ष्य से प्रेरित ये सहकारी समितियाँ एनसीईएल के सदस्य बनने के लिए पात्र हैं। और 2,000 करोड़ की अधिकृत शेयर पूंजी के साथ एनसीईएल भारतीय सहकारी क्षेत्र के भीतर उपलब्ध अधिशेष उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय बाजारों में निर्यात करने के लिए समर्पित है।

सेमिनार के एजेंडे में सहकारिता मंत्रालय के अधिकारियों की एक प्रस्तुति होगी, जिसमें सहकारी क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए की गई विभिन्न पहलों पर प्रकाश डाला जाएगा। इसके अतिरिक्त तकनीकी सत्र रुचि के कई विषयों पर चर्चा करेंगे, जैसे निर्यात बाजार संबंधों के लिए सहकारी समितियों को शामिल करना, कृषि निर्यात में भारत की क्षमता, भारत को एक वैश्विक डेयरी केंद्र बनाना और सहकारी क्षेत्र के भीतर महत्वाकांक्षी अनाज भंडारण योजनाएं।

'सहकारी निर्यात पर राष्ट्रीय सेमिनार' में एनसीईएल के सहकारी सदस्यों, विभिन्न सहकारी क्षेत्रों के प्रतिनिधियों, दूतावास के अधिकारियों और केंद्रीय और राज्य दोनों स्तरों के सरकारी प्रतिनिधियों सहित 1,000 से अधिक प्रतिभागियों के शामिल होने की उम्मीद है। इसके अलावा कई सहकारी सदस्य और हितधारक व्यापक कवरेज और भागीदारी सुनिश्चित करते हुए ऑनलाइन कार्यक्रम में शामिल होंगे।

एनसीईएल चार प्रमुख सहकारी समितियों का एक सहयोगात्मक प्रयास है: गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ, भारतीय किसान उर्वरक सहकारी, कृषक भारती सहकारी, भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ और राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम। ये संस्थाएं भारत के संपन्न सहकारी निर्यात क्षेत्र में योगदान करते हुए एनसीईएल को बढ़ावा देने के लिए एकजुट हुई हैं।