News In Brief Agriculture
News In Brief Agriculture

केंद्रीय कृषि मंत्री श्री तोमर ने राष्ट्रीय फसल बीमा पोर्टल के माध्यम से दावा वितरण के लिए डिजिक्लेम लॉन्च किया

Share Us

323
केंद्रीय कृषि मंत्री श्री तोमर ने राष्ट्रीय फसल बीमा पोर्टल के माध्यम से दावा वितरण के लिए डिजिक्लेम लॉन्च किया
24 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर Union Minister of Agriculture and Farmers Welfare Shri Narendra Singh Tomar ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना Prime Minister Crop Insurance Scheme के तहत डिजीक्लेम Digiclaim का उद्घाटन किया है, जो राष्ट्रीय फसल बीमा पोर्टल National Crop Insurance Portal के लिए एक डिजीटल दावा निपटान मॉड्यूल है। मॉड्यूल के लॉन्च के परिणामस्वरूप दावों का भुगतान इलेक्ट्रॉनिक रूप से किया जाएगा और जो छह राज्यों में विभिन्न किसानों के लिए फायदेमंद होगा। स्वचालित दावा निपटान प्रक्रिया अब सभी बीमित किसानों के जीवन को सरल बनाने और उन्हें स्थायी नकदी प्रवाह और समर्थन प्रदान करने का एक निरंतर प्रयास होगा।

इस कार्यक्रम में बोलते हुए श्री नरेंद्र तोमर ने कहा यह मंत्रालय के लिए गर्व का स्रोत है, कि किसानों के लिए दावा राशि को समय पर और स्वचालित तरीके से डिजिटल रूप से प्राप्त करना संभव हो गया है, उन्हें आत्मनिर्भर Aatmanirbhar और सशक्त में बदल दिया गया है।

राजस्थान Rajasthan, उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh, हिमाचल प्रदेश Himachal Pradesh, छत्तीसगढ़ Chhattisgarh, उत्तराखंड Uttarakhand और हरियाणा Haryana राज्यों में बीमाकृत किसानों को कुल 152.6 मिलियन अमेरिकी डॉलर का बीमा दावा जारी करना 23 मार्च को डिजीक्लेम मॉड्यूल Digiclaim Module के लॉन्च से संभव हुआ, केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि अब तक पीएमएफबीवाई के तहत बीमित खेतों को कुल 16 अरब अमेरिकी डॉलर का भुगतान किया जा चुका है। उन्होंने चल रहे मेरी नीति, मेरे हाथ अभियान पर भी विशेष ध्यान दिया और कहा कि इसने जमीनी स्तर पर पीएमएफबीवाई के बारे में सार्वजनिक ज्ञान बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

अब किसानों के दावों को सीधे उनके संबंधित बैंक खातों में पारदर्शी और जवाबदेह तरीके से संसाधित किया जाएगा। इस तकनीक को NCIP और पब्लिक फाइनेंस मैनेजमेंट सिस्टम Public Finance Management System के एकीकरण के माध्यम से सक्षम किया गया है। साथ ही किसान वास्तविक समय में अपने मोबाइल फोन Mobile Phone पर दावा निपटान प्रक्रिया को ट्रैक कर सकेंगे और योजना का लाभ उठा सकेंगे।

इस तकनीकी विकास ने पीएमएफबीवाई PMFBY को कार्यक्रम के आधुनिकीकरण के करीब ले जाने में मदद की है। यह प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Shri Narendra Modi के किसानों के लिए जीवन को आसान बनाकर भारत India को एक डिजिटल पावरहाउस Digital Powerhouse में बदलने के लक्ष्य के अनुरूप है।