News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

UNICEF ने भारत में 'यूथहब' प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

Share Us

403
UNICEF ने भारत में 'यूथहब' प्लेटफॉर्म लॉन्च किया
06 Oct 2023
7 min read

News Synopsis

यूनिसेफ के कार्यकारी निदेशक कैथरीन रसेल UNICEF Executive Director Katherine Russell भारत में युवाओं, विशेषकर लड़कियों और हाशिए पर रहने वाले युवाओं को भविष्य में नौकरी के अवसरों से जोड़ने के लिए डिजिटल यूथहब ऐप YouthHub App लॉन्च किया और यूनिसेफ भारत के राष्ट्रीय राजदूत आयुष्मान खुराना, सरकारी अधिकारियों, निजी क्षेत्र और युवा लोगों के साथ शामिल हुए।

प्लेटफ़ॉर्म जो एक डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र के रूप में कार्य करता है, और शोम्बी शार्प, मीता राजीवलोचन, सिंथिया मैककैफ्रे, अश्विन यार्डी, रानेन बनर्जी, वंदना बहरी, धुवाराखा श्रीराम, अभिषेक गुप्ता और दो युवा नेता जाकिरा गंजी और जागृति पांडे।

यूथहब, यूनिसेफ, पीडब्ल्यूसी इंडिया, कैपजेमिनी और सीआईएफएफ में यूवाह द्वारा सह-निर्मित का उद्देश्य युवाओं को क्यूरेटेड नौकरियों, कौशल और स्वयंसेवी अवसरों से जोड़ना और विशेष रूप से हाशिए की पृष्ठभूमि से लड़कियों और युवाओं के लिए पहुंच सक्षम करना है। और यूथहब ऐप Google Playstore के माध्यम से युवा व्यक्तियों के लिए सुलभ हो गया है। यह नौ भारतीय भाषाओं में समग्र नौकरी के अवसरों तक मुफ्त पहुंच प्रदान करता है, जिससे युवाओं के लिए नौकरी खोज प्रक्रिया सरल हो जाती है: http://bit.ly/youthhubapp

बॉलीवुड स्टार और यूनिसेफ के भारत के राष्ट्रीय राजदूत आयुष्मान खुराना National Ambassador of India Ayushmann Khurrana ने कह “यूनिसेफ के भारत के राष्ट्रीय राजदूत होने के नाते मुझे हमारे देश के बच्चों और युवाओं के जीवन, सपनों और बाधाओं को देखने का मौका मिला है। वे हमारा भविष्य हैं, और यह सुनिश्चित करना कि उन्हें सफलता का उचित मौका मिले, यह सिर्फ एक विकल्प नहीं है, यह हमारा कर्तव्य है। यूनिसेफ और पार्टनर्स में YuWaah द्वारा यूथहब ऐप भारत के हर युवा के लिए सफलता की एक स्क्रिप्ट की तरह है। यह सिर्फ एक मंच नहीं है, यह एक स्वप्निल कारखाना है, जो आर्थिक, कौशल और स्वयंसेवी अवसरों के द्वार खोलता है। लेकिन यह उससे कहीं अधिक है, यह आशा और विश्वास का प्रतीक है, कि प्रत्येक युवा, चाहे उनका लिंग या पृष्ठभूमि कुछ भी हो, महानता का हकदार है। और हम सभी के लिए समान अवसरों के साथ शुरुआत करते हैं। यही यूथहब ऐप युवाओं तक विस्तारित करेगा।''

यूनिसेफ के कार्यकारी निदेशक कैथरीन रसेल ने कहा “बच्चों और युवाओं में निवेश सतत विकास लक्ष्यों को पूरा करने और आने वाली पीढ़ियों के लिए एक उज्जवल भविष्य बनाने का सबसे अच्छा तरीका है। इस यूथहब जैसी सहयोगात्मक पहल असमानताओं को कम करने और यह सुनिश्चित करने का एक अच्छा तरीका है, कि लड़कियों को शामिल किया जाए और भविष्य में नौकरी के अवसरों तक उनकी पहुंच हो। जब युवा लोग निर्णय लेने में शामिल होते हैं, और जब उनकी आवाज़ सुनी जाती है, तो हम एक स्थायी प्रभाव पैदा कर सकते हैं।