कच्चे तेल पर अप्रत्याशित लाभ कर घटा, केंद्र सरकार का फैसला

Share Us

467
कच्चे तेल पर अप्रत्याशित लाभ कर घटा, केंद्र सरकार का फैसला
02 Nov 2022
min read

News Synopsis

मंगलवार को भारत India की केंद्र सरकार Central Government ने घरेलू स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल Crude oil पर अप्रत्याशित लाभ कर Unexpected profit tax में कटौती का ऐलान कर दिया है। जबकि, डीजल और विमान ईंधन Diesel and aviation fuel (ATF) के निर्यात पर बढ़ोतरी भी कर दी गई है।

सरकार की तरफ से जारी नोटिफिकेशन Notification के अनुसार, ओएनजीसी ONGC जैसी पेट्रोलियम कंपनियों Petroleum companies की ओर से घरेलू स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल पर अप्रत्याशित लाभ कर 11,000 रुपए प्रति टन से घटाकर 9,500 रुपए प्रति टन कर दिया गया है। यह कटौती दो नवंबर, 2022 से लागू हो गई है।

अप्रत्याशित लाभ कर की हर 15 दिन में की जाने वाली समीक्षा में सरकार ने डीजल के निर्यात Export of Diesel पर कर 12 रुपए से बढ़ाकर 13 रुपए प्रति लीटर कर दिया है। डीजल पर लगने वाले शुल्क में 1.50 रुपये प्रति लीटर का सड़क अवसरंचना उपकर Road infrastructure cess भी शामिल है।

इसके अलावा विमान ईंधन के निर्यात पर लगने वाला कर 3.50 रुपये से बढ़ाकर पांच रुपये प्रति लीटर किया गया है। सरकार ने एक जुलाई, 2022 को पेट्रोलियम उत्पादों ,Petroleum products पर अप्रत्याशित लाभ कर लगाने की घोषणा की थी।

उस समय पेट्रोल के साथ डीजल और एटीएफ पर यह कर लगाया गया था। बाद की समीक्षा में इसके दायरे से पेट्रोल Petrol को बाहर कर दिया गया।