ब्रिटेन-भारत के बीच मुक्त व्यापार समझौता दिवाली तक होने की उम्मीद

Share Us

359
ब्रिटेन-भारत के बीच मुक्त व्यापार समझौता दिवाली तक होने की उम्मीद
01 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

ब्रिटेन की वाणिज्य मंत्री UK Commerce Minister ने कहा है कि दिवाली तक ब्रिटेन और भारत UK and India के साथ मुक्त व्यापार करार Free Trade Agreement हो सकता है। ब्रिटेन और भारत के बीच मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और नरेंद्र मोदी Prime Minister Boris Johnson and Narendra Modi द्वारा निर्धारित दिवाली की समयसीमा Diwali Deadline तक ‘पूरा होने की उम्मीद जताई जा रही है।

ब्रिटेन की वाणिज्य मंत्री ऐनी-मेरी ट्रेवेलियन Anne-Marie Trevelyan ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अभी इस समझौते के कुछ तकनीकी कानूनी पहलुओं Technical Legal Aspects को सुलझाया जाना बाकी है। इस बात की पुष्टि करते हुए कि दोनों पक्ष अब एक व्यापार समझौते के तहत बाजार पहुंच पहलुओं को लेकर आगे बढ़ रहे हैं। ब्रिटेन सरकार की ओर से वार्ता की प्रभारी मंत्री ने जानकारी देते हुए कहा कि समयसीमा पर किसी समझौते पर पहुंचने के लिए दोनों पक्षों को कुछ ‘समझौता और सहयोग’ Agreements and Cooperation करने की आवश्यकता होगी।

व्यापार संबंधों पर यूके-इंडिया वीक फोरम की बैठक UK-India Week Forum Meeting के दौरान उन्होंने कहा कि, ‘‘हमें इस दिवाली तक समझौते को अंजाम तक पहुंचाने की चुनौती दी गई है, इसके लिए मेरे दिमाग में समयसीमा 24 अक्टूबर है।’’