ब्रिटेन न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के साथ मुक्त व्यापार शुरू करेगा

Share Us

347
ब्रिटेन न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के साथ मुक्त व्यापार शुरू करेगा
05 May 2023
5 min read

News Synopsis

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया New Zealand and Australia के साथ ब्रिटेन का मुक्त व्यापार समझौता British Free Trade Agreement इस महीने के अंत तक लागू हो जाएगा, तीनों देशों के नेताओं ने शुक्रवार को कहा।

यह घोषणा तब हुई जब दो दक्षिणी गोलार्ध देशों के प्रधान मंत्री किंग चार्ल्स Prime Minister King Charles III के राज्याभिषेक के लिए लंदन London में हैं।

सौदे यूरोपीय संघ छोड़ने के बाद ब्रिटेन Britain के अपने आर्थिक संबंधों का विस्तार करने के प्रयासों का हिस्सा हैं। दोनों सौदों पर पहली बार 2021 में सहमति बनी थी।

न्यूजीलैंड के अधिकारियों का कहना है, कि इसका सौदा शराब, मक्खन, बीफ और शहद जैसे उत्पादों की बिक्री को बढ़ावा देने में मदद करेगा और इसकी अर्थव्यवस्था का आकार 1 बिलियन न्यूजीलैंड डॉलर (629 मिलियन डॉलर) तक बढ़ा देगा।

न्यूजीलैंड के प्रधान मंत्री क्रिस हिपकिंस New Zealand Prime Minister Chris Hipkins ने कहा कि यह एक स्वर्ण-मानक समझौता था।

हिपकिंस ने एक बयान में कहा बाजार पहुंच के परिणाम न्यूजीलैंड के किसी भी व्यापार सौदे में सबसे अच्छे परिणाम हैं।

ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सनक British Prime Minister Rishi Sunak ने कहा कि न्यूजीलैंड के साथ सौदा राष्ट्रों के बीच घनिष्ठ संबंध को दर्शाता है।

सनक ने एक बयान में कहा यह सौदा न्यूजीलैंड और यूनाइटेड किंगडम New Zealand and United Kingdom में व्यवसायों और निवेशकों Businesses and Investors के लिए नए अवसरों को खोलेगा, विकास को गति देगा, नौकरियों को बढ़ावा देगा और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है, कि अगली पीढ़ी के लिए अधिक समृद्ध भविष्य का निर्माण करेगा।

ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस Australian Prime Minister Anthony Albanese ने कहा कि इसका मतलब होगा कि इसके निर्यातकों के लिए अधिक बाजार पहुंच होगी।

तो गोमांस के लिए, हमारे भेड़ उत्पादों के लिए, हमारे समुद्री भोजन के लिए, हमारे अन्य उत्पादों के लिए इसका मतलब ब्रिटिश बाजार में बहुत अधिक पहुंच होगा, अल्बनीज ने एक साक्षात्कार में ऑस्ट्रेलियाई ब्रॉडकास्टिंग कॉर्प Australian Broadcasting Corp को बताया।

अल्बनीस ने कहा कि इसका मतलब यह भी होगा कि ब्रिटेन में काम करने के लिए युवा ऑस्ट्रेलियाई लोगों की अधिक पहुंच होगी और इसके विपरीत काम करने की छुट्टी की व्यवस्था के विस्तार के बाद।

न्यूजीलैंड और ब्रिटेन New Zealand and Britain के बीच भी इसी तरह की योजना का विस्तार किया गया है, जिसमें वर्किंग वीजा Working Visa की अवधि दो साल से बढ़ाकर तीन साल और अधिकतम पात्र उम्र 30 से बढ़ाकर 35 कर दी गई है।