ब्रिटेन की संसदीय समिति ने भारत से एफटीए को लेकर किया आगाह

Share Us

310
ब्रिटेन की संसदीय समिति ने भारत से एफटीए को लेकर किया आगाह
23 Jul 2022
min read

News Synopsis

भारत और ब्रिटेन India and UK के बीच एफटीओ FTA को लेकर कदम  उठाए जा रहे हैं। इसी बीच ब्रिटेन की एक संसदीय समिति Parliamentary Committee ने शुक्रवार को भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौते Free Trade Agreement (एफटीए) को दीपावली Deepawali तक पूरा करने में दिखाई जा रही 'जल्दबाजी' को लेकर आगाह किया है।

ब्रिटिश संसद के निचले सदन Lower House of British Parliament हाउस ऑफ कॉमन्स House of Commons की अंतर्राष्ट्रीय समझौता समिति International Compromise Committee ने ‘ब्रिटेन-भारत मुक्त व्यापार समझौता' UK-India Free Trade Agreement के बारे में जारी एक रिपोर्ट में एफटीए को जल्द संपन्न कराने की कोशिश को लेकर चेतावनी दी है।

इस रिपोर्ट में अप्रैल में अपनी भारत यात्रा Visit of India के दौरान तत्कालीन प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन The then Prime Minister Boris Johnson द्वारा वार्ता को दिवाली तक पूरा करने की समयसीमा रखे जाने को लेकर सवाल उठाए गए हैं। समिति ने आगाह किया कि समझौते में अहम बातों की बजाय समय की सीमा निर्धारित Time limit set करके जल्दबाजी करना एक अच्छा सौदा छोड़ने का जोखिम हो सकता है।

समिति के अध्यक्ष बैरोनेस डायने हेटर Baroness Diane Hetter ने इसको लेकर कहा है कि , ‘‘एक बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था Economy, एक बढ़ता हुआ मध्यम वर्ग और उपभोक्ता बाजार Middle class and consumer markets के रूप में भारत - ब्रिटेन के लिए एक आकर्षक व्यापारिक भागीदार Attractive business partners बनता है। जबकि, ब्रिटेन सरकार को केवल एक समयसीमा पूरा करने के लिए एक खराब समझौते को स्वीकार नहीं करना चाहिए।’