News In Brief World News
News In Brief World News

UK New Prime minister: लिज ट्रस होंगी ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री, ऋषि सुनक पीछे

Share Us

381
UK New Prime minister: लिज ट्रस होंगी ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री, ऋषि सुनक पीछे
05 Sep 2022
min read

News Synopsis

UK New PM: ब्रिटेन UK की नई प्रधानमंत्री Prime Minister लिज ट्रस Liz Truss होंगी। गौर करने वाली बात ये है कि छह साल में देश को मिला चौथा पीएम मिला है। कंजर्वेटिव पार्टी  Conservative Party की चुनावी कमेटी के नेता घोषणां करते हुए लिज ट्रस को अपनी पहली पसंद बताया। वे ही ब्रिटेन की अगली प्रधानमंत्री होंगी। उन्होंने पीएम पद की रेस में ऋषि सुनक को पछाड़ दिया है। ब्रिटेन की सत्तासीन कंजर्वेटिव पार्टी ने दो महीने की लंबी प्रक्रिया के बाद आज यानी सोमवार को संसद के निचले सदन- हाउस ऑफ कॉमन्स House of Commons में उसका नेता और देश का अगला प्रधानमंत्री तय कर लिया।

पीएम पद की इस रेस में आखिर तक सिर्फ दो ही चेहरे बचे थे- पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक और मौजूदा विदेश मंत्री लिज ट्रस। दोनों नेताओं के बीच हुए चुनाव में पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक Former Finance Minister Rishi Sunak को 60399 वोट वहीं उनकी प्रतिद्वंदी लिज ट्रस को 81326 वोट मिले। कंजर्वेटिव पार्टी की चुनावी कमेटी Electoral Committee के नेता ऐलान करते हुए लिज ट्रस को अपनी पहली पसंद बताया। वे ही ब्रिटेन की अगली प्रधानमंत्री होंगी।

उन्होंने पीएम पद की रेस में ऋषि सुनक को पछाड़ा। लिज ट्रस छह साल में इस देश की चौथी पीएम होंगी। इससे पहले डेविड कैमरन  David Cameron, थेरेसा मे Theresa May, बोरिस जॉनसन Boris Johnson 2016 से लेकर 2022 तक अलग-अलग अंतराल में पीएम पद पर रहे हैं। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की दावेदारी में आगे बताई जा रहीं लिज ट्रस की जिंदगी भी काफी रोचक है।

ट्रस इस वक्त ब्रिटेन की विदेश मंत्री हैं। सरकारी स्कूल में पढ़ीं 47 साल की ट्रस के पिता गणित के प्रोफेसर Professor of Mathematics और मां एक नर्स थीं। लेबर पार्टी Labor Party समर्थक परिवार से आने वालीं ट्रस ने ऑक्सफोर्ड से दर्शन, राजनीति और अर्थशास्त्र Politics and Economics की पढ़ाई की है।