News In Brief Auto
News In Brief Auto

यूके ने ऑटो इंडस्ट्री और ईवी इकोसिस्टम में निवेश किया

Share Us

200
यूके ने ऑटो इंडस्ट्री और ईवी इकोसिस्टम में निवेश किया
20 Nov 2023
7 min read

News Synopsis

यूके सरकार ने यूके भर में प्रमुख ऑटोमोटिव क्षेत्र सहित आठ क्षेत्रों में निवेश बढ़ाने के लिए ब्रिटिश विनिर्माण के लिए £4.5 बिलियन की फंडिंग की घोषणा की। यह फंडिंग 2025 से पांच वर्षों के लिए उपलब्ध होगी।

ब्रिटिश ऑटोमोटिव उद्योग British Automotive Industry के लिए £2 बिलियन से अधिक और एयरोस्पेस के लिए £975 मिलियन निर्धारित किए गए हैं, जो शून्य उत्सर्जन वाहनों के विनिर्माण, आपूर्ति श्रृंखला और विकास का समर्थन करते हैं, और ऊर्जा कुशल और शून्य-कार्बन विमान उपकरण में निवेश करते हैं।

इसके साथ ही सरकार ने स्वच्छ ऊर्जा विनिर्माण का समर्थन करने के लिए ग्रीन इंडस्ट्रीज ग्रोथ एक्सेलेरेटर Green Industries Growth Accelerator के लिए £960 मिलियन और भविष्य की स्वास्थ्य आपात स्थितियों के लिए लचीलापन बनाने और यूके के विश्व-अग्रणी अनुसंधान और विकास का लाभ उठाने के लिए जीवन विज्ञान विनिर्माण के लिए £520 मिलियन देने की प्रतिबद्धता जताई है।

संपूर्ण विनिर्माण क्षेत्र यूके के कुल निर्यात का 43% से अधिक बनाता है, और लगभग 2.6 मिलियन लोगों को रोजगार देता है, यह फंडिंग यूके के सबसे मजबूत, विश्व अग्रणी क्षेत्रों पर लक्षित है, इसमें यह भी शामिल है, कि जहां उद्योग नेट ज़ीरो के वैश्विक संक्रमण में सबसे आगे रहने के लिए बुनियादी बदलावों से गुजर रहा है, जैसे ऑटोमोटिव उद्योग में शून्य उत्सर्जन वाहनों की ओर कदम।

यह फंडिंग प्रधान मंत्री ऋषि सनक Prime Minister Rishi Sunak की अर्थव्यवस्था को बढ़ाने की प्रतिज्ञा का हिस्सा है, और दीर्घकालिक निर्णय लेने पर उनका ध्यान केंद्रित है, यह सुनिश्चित करते हुए कि यह फंडिंग न केवल आज के सबसे सफल क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करती है, कि हम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कैसे गति बनाए रखते हैं। और भविष्य के उद्योगों के लिए यूके की विशेषज्ञता का निर्माण करें।

सोसाइटी ऑफ मोटर मैन्युफैक्चरर्स एंड ट्रेडर्स के मुख्य कार्यकारी माइक हावेस Mike Hawes Chief Executive of the Society of Motor Manufacturers and Traders ने कहा यह घोषणा यूके के महत्वपूर्ण ऑटोमोटिव उद्योग में विश्वास का एक स्पष्ट वोट है। अगले वर्ष इस क्षेत्र द्वारा प्रतिबद्ध लगभग £20 बिलियन की प्रतिबद्धता के बाद यह घोषणा की गई है। इस वर्ष अकेले उत्पादन संयंत्र और प्रौद्योगिकियां, यह निवेश के पैमाने का संकेत है, कि इस तरह का समर्थन लाभ उठा सकता है, और सरकार और उद्योग के बीच पर्याप्त सहयोग का परिणाम है।

यूके ऑटोमोटिव क्षेत्र में भयंकर वैश्विक प्रतिस्पर्धा का सामना करने के लिए आवश्यक प्रतिभा, नवाचार और दृढ़ संकल्प है। यह न केवल ऑटोमोटिव क्षेत्र के लिए बल्कि पूरे देश के लिए विकास, उच्च मूल्य वाली नौकरियों और उत्पादकता के मामले में लाभ पहुंचाएगा। यह एक शक्तिशाली संकेत भी भेजता है, कि यूके व्यापार के लिए खुला है।

ऑटोमोटिव से संबंधित विनिर्माण यूके की अर्थव्यवस्था में £78 बिलियन टर्नओवर और £16 बिलियन मूल्य वर्धित योगदान देता है, और आमतौर पर R&D में हर साल लगभग £3 बिलियन का निवेश करता है। ऑटोमोटिव विनिर्माण में 208,000 से अधिक लोगों और व्यापक क्षेत्र में कुल मिलाकर लगभग 800,000 लोगों के साथ उद्योग विश्व स्तर पर व्यापार करता है, जिसमें 94 बिलियन पाउंड का निर्यात होता है, जो यूके के सभी सामानों के निर्यात का 10% है।

व्यवसाय और व्यापार सचिव केमी बडेनोच Business and Trade Secretary Kemi Badenoch ने कहा यूके विश्व-अग्रणी ऑटोमोटिव, एयरोस्पेस और समुद्री क्षेत्रों के साथ उन्नत विनिर्माण के लिए एक वैश्विक केंद्र है। यह पैकेज हालिया निवेश जीत पर आधारित है, जैसे कि £4 बिलियन गीगाफैक्ट्री और अगली पीढ़ी के इलेक्ट्रिक मिनी बनाने के लिए £600m का निवेश, और यह सुनिश्चित करता है, कि सरकार रोजगार पैदा करने, अर्थव्यवस्था को बढ़ाने और भविष्य को सुरक्षित करने में मदद करना जारी रख सकती है।