यूके-भारत ने पहला क्रॉस-बॉर्डर एमएसएमई एक्सचेंज प्रोग्राम लॉन्च किया

Share Us

393
यूके-भारत ने पहला क्रॉस-बॉर्डर एमएसएमई एक्सचेंज प्रोग्राम लॉन्च किया
25 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

यूनाइटेड किंगडम United Kingdom आधारित प्रमुख व्यापारिक वित्तीय मंच टाइड ने मंगलवार को भारत India में उद्यमशीलता को वैश्विक बनाने के उद्देश्य से एक विनिमय कार्यक्रम शुरू Start Exchange Program किया जो भारत में ब्रिटेन के व्यापार और ब्रिटेन में भारतीय व्यापार Indian business in UK को बढ़ाने में मदद करेगा।

विनिमय कार्यक्रम पर भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस British High Commissioner Alex Ellis ने कहा कि यह व्यवसायों के साथ-साथ नौकरियों के सृजन Creation of Jobs को भी बढ़ावा देगा।

प्रधानमंत्री ऋषि सुनक Prime Minister Rishi Sunak और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने ब्रिटिश और भारतीय व्यवसायों और उपभोक्ताओं के लिए घनिष्ठ व्यापार और निवेश संबंधों की पेशकश के विशाल अवसरों को दोहराया है। हमारे निवेश संबंध पहले से ही एक-दूसरे की अर्थव्यवस्थाओं में लगभग आधा मिलियन नौकरियों का समर्थन करते हैं। बढ़ते हुए के बीच सीधा संबंध बनाना दोनों देशों के व्यवसाय हमें और आगे ले जाएंगे। मैं टाइड को भारत-ब्रिटेन की सफलता की कहानी में जोड़ने के लिए बधाई देता हूं," एलिस ने कहा।

आगे टाइड के सीईओ ओलिवर प्रिल Tide CEO Oliver Prill ने भारत और भारतीय बाजार की प्रशंसा की और जोर देकर कहा कि हम भारतीय बाजार को लेकर बहुत उत्साहित हैं, और टाइड छोटे व्यवसायों को चैंपियन बनाने के लिए प्रतिबद्ध है, और एमएसएमई एक्सचेंज प्रोग्राम MSME Exchange Program इस दिशा में एक बड़ा कदम है। हम जानते हैं, कि छोटे व्यवसाय के मालिक भारत और यूके में दोनों देशों के बीच अपनी वस्तुओं और सेवाओं के निर्यात सहित महत्वाकांक्षाएं हैं, जो ऐतिहासिक संबंधों को साझा करते हैं। एमईपी विचारों का आदान-प्रदान करेगा और जानता है, कि दोनों देशों के छोटे व्यवसाय मालिक ठोस कार्रवाई में कैसे बदल सकते हैं।

MSME विनिमय कार्यक्रम भारत के MSME पारिस्थितिकी तंत्र में काम करने वाली किसी भी फिनटेक कंपनी Fintech Company द्वारा उद्योग-प्रथम पहल है। एमईपी छोटे उद्यमियों को उनके व्यावसायिक ज्ञान को व्यापक और तेज करने में सक्षम करेगा और अंतत: उनके व्यवसायों को विकसित करेगा।

एमईपी लक्ष्य दोनों देशों में नए व्यवसाय और नए डिजिटल माइक्रो-उद्यमी New Businesses and New Digital Micro-Entrepreneurs, टाइड का लक्ष्य उन लाखों मौजूदा और नवोदित उद्यमियों के लिए अवसरों को खोलना है, जिनमें वे भी शामिल हैं, जो भारत और यूके को निर्यात करना चाहते हैं।

मुक्त व्यापार समझौते Free Trade Agreement को अंतिम रूप देने के बारे में पूछे जाने पर दक्षिण एशिया South Asia के उप व्यापार आयुक्त निवेश अन्ना शॉटबोल्ट Deputy Trade Commissioner Investments Anna Shotbolt ने कहा लंदन London में बातचीत चल रही है, दो प्रधानमंत्रियों ने एक सप्ताह पहले बात की थी, और हमें अपनी प्रतिबद्धताओं पर जोर देना होगा।" एफटीए पर" उसने कहा।

10 फरवरी 2023 को यूनाइटेड किंगडम और भारत ने भारत-यूके एफटीए India-UK FTA के लिए सातवें दौर की वार्ता संपन्न की।

43 अलग-अलग सत्रों में 11 नीतिगत क्षेत्रों में तकनीकी चर्चा हुई। उन्होंने इन नीति क्षेत्रों में विस्तृत मसौदा संधि पाठ चर्चाओं को शामिल किया।

आठवें दौर की वार्ता इस वसंत के अंत में होने वाली है।