ब्रिटेन ने दक्षिण एशिया के लिए हरजिंदर कांग को नया व्यापार आयुक्त नियुक्त किया

Share Us

396
ब्रिटेन ने दक्षिण एशिया के लिए हरजिंदर कांग को नया व्यापार आयुक्त नियुक्त किया
03 May 2023
6 min read

News Synopsis

यूनाइटेड किंगडम United Kingdom ने बुधवार को हरजिंदर कांग को दक्षिण एशिया के लिए व्यापार आयुक्त नियुक्त Harjinder Kang Appointed as Trade Commissioner for South Asia किया। वह यूनाइटेड किंगडम व्यापार, निवेश, व्यापार नीति और निर्यात वित्त को बढ़ावा देने के लिए देश के विदेशी प्रयासों का नेतृत्व करेंगे।

कांग महाराष्ट्र, गोवा और मध्य प्रदेश राज्यों के लिए समग्र जिम्मेदारी के साथ पश्चिमी भारत के ब्रिटिश उप उच्चायुक्त के रूप में भी काम करेंगे। वह मुंबई में रहेंगे।

व्यापार आयुक्त के रूप में अपनी पदोन्नति से पहले कांग यूके-भारत मुक्त व्यापार समझौते Kang UK-India Free Trade Agreement के लिए यूके के मुख्य वार्ताकार थे। इस भूमिका में उनकी जगह केट थॉर्नले लेंगे, जो पहले उप मुख्य वार्ताकार थीं।

अपनी नई स्थिति में कांग यूके-भारत मुक्त व्यापार समझौते के कार्यान्वयन का समर्थन करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे, जो यूके के व्यवसायों के लिए बड़े अवसर ला सकता है।

व्यवसाय और व्यापार विभाग Department of Business and Trade में शामिल होने से पहले उन्होंने एस्ट्राजेनेका में लगभग 30 साल बिताए बाद में वैश्विक वाणिज्यिक निदेशक बने, कम विकसित क्षेत्रों में फार्मास्युटिकल पहुंच के लिए किफायती समाधान बनाने पर ध्यान केंद्रित किया। वह बर्मिंघम विश्वविद्यालय University of Birmingham की परिषद के सदस्य भी हैं।

दक्षिण एशिया के व्यापार आयुक्त के रूप में कांग की नियुक्ति पर यूके के व्यापार और व्यापार राज्य सचिव केमी बडेनोच UK Secretary of State for Business and Trade Kemi Badenoch ने कहा इस भूमिका के लिए हरजिंदर का स्वागत करते हुए मुझे खुशी हो रही है। वह हमारी भारत व्यापार सौदे पर बातचीत करने वाली टीम का एक अभिन्न हिस्सा रहे हैं, और मुझे विश्वास है, कि वह उस अनुभव का उपयोग दक्षिण एशिया में व्यापार पर हमारे उत्कृष्ट ट्रैक रिकॉर्ड को बनाने, अप्रयुक्त बाजारों में ब्रिटिश व्यवसायों के अवसरों का विस्तार करने के लिए करेंगे।

बडेनोच ने आगे कहा 3.2 ट्रिलियन पाउंड से अधिक की अर्थव्यवस्था और बढ़ती जनसंख्या Economy and Growing Population के साथ दक्षिण एशिया के साथ फलते-फूलते व्यापार और निवेश संबंधों में ब्रिटेन के व्यवसायों और उपभोक्ताओं के लिए व्यापक संभावनाएं हैं।

भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस British High Commissioner to India Alex Ellis ने कहा पिछले तीन वर्षों में अपने सभी कार्यों के लिए एलन जेम्मेल को बहुत-बहुत धन्यवाद और हरजिंदर का स्वागत है, जो भारत में ब्रिटेन की टीम के लिए एक महान अतिरिक्त हैं, भारत के साथ उनके गहरे संबंध हैं, और द्विपक्षीय व्यापार और निवेश संबंधों की उनकी समझ। हरजिंदर हमारी व्यापार और निवेश टीम मुंबई Trade & Investment Team Mumbai में हमारे वाणिज्य दूतावास का नेतृत्व करने और भारत में यूके नेटवर्क के लिए हमारी नेतृत्व टीम का एक प्रमुख हिस्सा बनने के लिए विशिष्ट स्थिति में होंगे।

दक्षिण एशिया के व्यापार आयुक्त और पश्चिमी भारत के उप उच्चायुक्त के रूप में अपनी नई भूमिका पर बोलते हुए, हरजिंदर कांग ने कहा दक्षिण एशिया के लिए व्यापार आयुक्त और पश्चिमी भारत के उप उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त होना एक सम्मान की बात है, दोनों जीवंत और विकासशील क्षेत्र Vibrant and Developing Sector जो यूके की सुरक्षा और समृद्धि के लिए महत्वपूर्ण हैं।

मैं यूके और दक्षिण एशिया के बीच मजबूत संबंधों को बढ़ावा देने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हूं और आगे के अवसरों को लेकर उत्साहित हूं क्योंकि हम अपने आर्थिक संबंधों को मजबूत करते हैं, और रोजगार पैदा करने, नवाचार को बढ़ावा देने और देश और विदेश में आर्थिक विकास Economic Development को बढ़ावा देने के लिए इस क्षेत्र में नई साझेदारी बनाते हैं। कांग ने जोड़ा।

कंग की तीन बेटियां हैं। वह जालंधर में पैदा हुआ था, और अपने माता-पिता के साथ यूनाइटेड किंगडम चला गया था, जब वह सिर्फ 3 साल का था।