News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

UIDAI ने शुरू की यह नई सुविधा

Share Us

372
UIDAI ने शुरू की यह नई सुविधा
26 May 2022
6 min read

News Synopsis

आधार कार्ड Aadhar Card एक बेहद जरूरी दस्तावेज Documents है। जिसके बिना अब भारत India में कोई भी काम नहीं होता है। आज के समय में भारत के हर नागरिक के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है। यह एड्रेस प्रूफ AddressProof जन्म प्रमाण Birth Proof के रूप में भी मान्य है। बैंक के काम से लेकर पोस्ट ऑफिस Post Office और पासपोर्ट Passport तक के लिए आधार कार्ड होना जरूरी है। आधार जारी करने वाली संस्था यूआईडीएआई UIDAI  समय-समय पर इससे जुड़ी जानकारियां शेयर करती रहती है। अब इसी क्रम में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण UIDAI ने एक नई सुविधा शुरू की है। 

इस नई सुविधा से पीवीसी कार्ड लेना हुआ अब और आसान हो गया है। दरअसल भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने लोगों की समस्या को देखते हुए PVC Card(Polyvinyl Chloride) (PVC) लेने के नियम में बदलाव किया है। UIDAI की ओर से ट्वीट Tweet कर यह जानकारी दी गई है। ट्वीट के अनुसार अब कोई व्यक्ति ऑनलाइन या किसी भी मोबाइल नंबर से आधार पीवीसी कार्ड पाने के लिए आवेदन कर सकता है।

इसके लिए ​रजिस्टर्ड मोबाइल जो आधार के साथ लिंक Link होना जरूरी नहीं है। अगर आप पीवीसी कार्ड के लिए आवेदन करते हैं तो आपको द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिये सेवा अनुरोध संख्या एसआरएन Request Number SRN भेजा जाएगा। इस आधार पीवीसी कार्ड को सुरक्षा की दृष्टि को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसमें सुरक्षित क्यूआर कोड होलोग्राम QR Code Hologram माइक्रो टेक्स्ट की सुविधाएं मिलेगी।