News In Brief Education
News In Brief Education

UGC ने लिया ये बड़ा फैसला

Share Us

557
UGC ने लिया ये बड़ा फैसला
12 May 2022
7 min read

News Synopsis

नई शिक्षा नीति New Education Policy और स्टूडेंट्स Students को इंडस्ट्री की जरूरतों के हिसाब से तैयार करने के मकसद से विश्वविद्यालय अनुदान आयोग University Grants Commission ने अहम फैसला किया है। यूजीसी की नई गाइडलाइंस के मुताबिक अब चार वर्षीय डिग्री कोर्सेज Four Year Degree Courses के दौरान रिसर्च इंटर्नशिप Research Internship को अनिवार्य कर दिया गया है। यूजीसी ने उच्च शिक्षण संस्थान Higher Educational Institution के शिक्षकों व शोध संस्थानों के शोधकर्ताओं के साथ नई शिक्षा नीति के तहत रिसर्च इंटर्नशिप गाइडलाइंस का मसौदा तैयार किया है।

आयोग ने तय किया है कि रिसर्च इंटर्नशिप दो तरह की होगी। पहली इंटर्नशिप छात्र की रोजगार क्षमता Employability बढ़ाने पर केंद्रित होगी जबकि दूसरी इंटर्नशिप छात्र की व्यक्तिगत रिसर्च योग्यता Personal Research Ability विकसित करने के लिए होगी। इस फैसले के अनुसार एनईपी 2020 के तहत तैयार किए गए नए कोर्स में डिग्री कोर्सेज में रिसर्च वाला भाग डालने पर जोर दिया गया है। खास तौर पर चार वर्षीय बैचलर कोर्स के चौथे साल में स्टूडेंट्स की रिसर्च संबंधी योग्यता बढ़ाने पर फोकस रहेगा।

UGC ने इस फैसले में प्रत्येक यूजी छात्र फर्स्ट ईयर के बाद 10 सप्ताह की अवधि की पहली रिसर्च इंटर्नशिप और यूजी डिग्री कार्यक्रम के सेकेंड ईयर के बाद 10 सप्ताह की अवधि की दूसरी रिसर्च इंटर्नशिप पूरा कर सकता है। चार वर्षीय डिग्री कोर्स में रिसर्च के छात्र इंडस्ट्री के अलावा रिसर्च इंस्टीट्यूट Research Institute रिसर्च लैब Research Lab रिसर्च एंड डेवलेपमेंट इंस्टीट्यूट Research and Development Institute किसी भी विश्वविद्यालय या कॉलेज के रिसर्च प्रोफेसर Research Professor के अधीनस्थ अपनी इंटर्नशिप कर सकेंगे।