News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

उद्धव ठाकरे ने लांच की नई वाटर पालिसी

Share Us

529
उद्धव ठाकरे ने लांच की नई वाटर पालिसी
09 May 2022
6 min read

News Synopsis

मुंबई Mumbai में प्रत्येक नागरिक को पानी मिलने के मूलभूत अधिकार को बीएमसी प्रत्यक्ष रूप से लागू कर रही है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे Chief Minister Uddhav Thackeray के निर्देश पर बीएमसी ने सभी के लिए पानी पॉलिसी तैयार की है, जिसका शुभारंभ सीएम ने गोरेगांव में आयोजित कार्यक्रम में किया। इस दौरान कार्यक्रम में राज्य के सीएम उद्धव ठाकरे पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे Environment Minister Aditya Thackeray असलम शेख Aslam Sheikh इकबाल सिंह चहल Iqbal Singh Chahal पूर्व मेयर किशोरी पेड़नेकर Former Mayor Kishori Pednekar शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ Education Minister Varsha Gaikwad मौजूद रहे।

आपको बता दें कि इस नई नीति से सरकारी और निजी भूखंडों पर बसे झोपड़पट्टी वासियों slum dwellers और अन्य अवैध निर्माणों में रह रहे लोगों को पानी कनेक्शन मिलने का रास्ता साफ हो गया है। सभी के लिए पानी पॉलिसी लागू करने वाली देश की पहली महानगर पालिका Metropolitan Municipality BMC बन गई है। बीएमसी के अनुसार जहां पानी का कनेक्शन नहीं है, वहां नया कनेक्शन दिया जाएगा।

इसके लिए  आवेदक को प्रामाणिक पहचान-पत्र Authentic ID Card देना जरूरी है। इसके तहत आवेदक के पास आधार कार्ड, चुनाव पहचान-पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, फोटो लगा बैंक पासबुक, फोटो लगा पोस्ट ऑफिस Post Office पासबुक Passbook पैन कार्ड PAN Card जैसे दस्तावेज में से कोई एक रहना जरूरी है।

इनमें से कोई एक पहचान-पत्र आवेदन के साथ जमा करना होगा। नई नीति के तहत सी-1 श्रेणी के किसी भी जर्जर इमारत को पानी कनेक्शन नहीं दिया जाएगा। इस नीति के तहत सड़कों और फुटपाथों पर बसे झोपड़ावासियों को भी पानी कनेक्शन नहीं दिया जाएगा।