News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

अमीर और गरीब को बराबरी पर लाएगा UBI

Share Us

356
अमीर और गरीब को बराबरी पर लाएगा UBI
21 May 2022
7 min read

News Synopsis

भारत India दुनिया का ऐसा देश है जहां सबसे ज्यादा आय असमानता Income Inequality है। इस आय असमानता को कैसे कम किया जाए, इस पर सालों से माथापच्ची हो रही है। इस समस्या का समाधान आर्थिक सलाहकार समिति Economic Advisory Committee खोजने में लगी है। इसी दिशा में अब इस समिति ने आय असमानता को खत्म करने के लिए सरकार को यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम Universal Basic Income Scheme शुरू करने का सुझाव दिया है।

यूनिवर्सल बेसिक इनकम का ये सुझाव इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि वर्ल्ड इनइक्वेलिटी रिपोर्ट World Inequality Report 2022 के मुताबिक देश के शीर्ष 10 फीसदी लोगों का राष्ट्रीय आय के 57 फीसदी हिस्से पर कब्जा है। इसमें से 22 फीसदी राष्ट्रीय आय केवल एक फीसदी लोगों के पास है। इनमें अंबानी Ambani अडानी Adani टाटा Tata और बिड़ला Birla जैसे उद्योगपति शामिल हैं। लोगों को गरीबी से बाहर निकालने और उनके जीवन गुणवत्ता में सुधार करने के मकसद से यूनिवर्सल बेसिक इकनम के कॉन्सेप्ट का इजाद हुआ है। यूनिवर्सल बेसिक इनकम जिसे UBI भी कहते हैं।

आपको बता दें कि पूरी दुनिया में ईरान Iran अकेला ऐसा देश है जिसने 2010 में देश की पूरी जनता के लिए यूनिवर्सल बेसिक इनकम प्रोग्राम की शुरुआत की थी। ईरान सरकार ने 90 फीसदी जनता को सब्सिडी रिफॉर्म प्लान के तहत हर माह एक छोटी राशि देनी शुरू की थी। हालांकि ये प्लान 2016 में बंद हो गया। इस बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि भारत जैसे देश में सबके लिए टैक्स बढ़ाए बगैर यूनिवर्सल बेसिक इनकम जैसा सिस्टम लागू करना बहुत मुश्किल होगा।