News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

उबर ने भारत में 'उबर सस्टेनोवेट' स्टार्टअप चैलेंज लॉन्च किया

Share Us

397
उबर ने भारत में 'उबर सस्टेनोवेट' स्टार्टअप चैलेंज लॉन्च किया
04 Oct 2023
min read

News Synopsis

राइड-हेलिंग प्लेटफॉर्म उबर ने 'उबर सस्टेनोवेट' लॉन्च किया है, जो भारत में टिकाऊ गतिशीलता को तेजी से अपनाने के लिए अभिनव समाधानों पर लक्षित एक स्टार्टअप चुनौती है।

स्टार्टअप इंडिया और नैसकॉम एआई Startup India and NASSCOM AI के साथ साझेदारी में यह प्रतियोगिता उन स्टार्टअप्स को पुरस्कृत करने के लिए डिज़ाइन की गई है, जो देश में टिकाऊ गतिशीलता में परिवर्तन में तेजी लाने में मदद करने के लिए सर्वोत्तम व्यावहारिक विचार पेश करते हैं। विजेता स्टार्टअप को 120,000 डॉलर (लगभग 1 करोड़ रुपये) का अनुदान दिया जाएगा, और शीर्ष 3 प्रविष्टियों को भारत में उबर के तकनीकी नेतृत्व के साथ मेंटरशिप सत्र से सम्मानित किया जाएगा ताकि उन्हें अपने कौशल और दक्षताओं को तेज करने में मदद मिल सके।

उबर का कहना है, कि वह 2040 तक शुद्ध-शून्य उत्सर्जन हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध है, और टेलपाइप उत्सर्जन को कम करने के लिए लगातार काम कर रहा है। एक ऐसे पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जहां स्टार्टअप्स को स्थायी समाधानों के उद्भव पर काम करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, उबर सस्टेनोवेट उन स्टार्टअप्स के लिए एक मंच प्रदान करेगा जो अपनी महत्वाकांक्षा को कार्रवाई में बदलने के लिए उत्सुक हैं।

उबर के इंजीनियरिंग के वरिष्ठ निदेशक और बेंगलुरु के साइट लीड मणिकंदन थंगारत्नम Manikandan Thangaratnam Uber Senior Director of Engineering and Site Lead in Bengaluru ने कहा कि गतिशीलता क्षेत्र में ऊर्जा परिवर्तन केवल तभी सफल हो सकता है, जब उद्योग और प्रौद्योगिकी एक साथ काम करेंगे। भारत में मौजूद तकनीकी प्रतिभा घनत्व को देखते हुए स्टार्टअप नए और अग्रणी समाधानों का स्रोत हो सकते हैं। उबर सस्टेनोवेट इन संभावनाओं को प्रज्वलित करने का हमारा तरीका है, क्योंकि हम भारत और भारत से स्थायी गतिशीलता समाधान बनाने की दिशा में मिलकर काम करते हैं।

भाग लेने वाले स्टार्टअप के पास अपने विचारों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए चार ट्रैक में से एक को चुनने का विकल्प होगा:

स्मार्ट बुनियादी ढांचा और चार्जिंग समाधान

चार्जिंग इन्फ्रा की आसान खोज और बेहतर इंटरऑपरेबिलिटी

ड्राइवरों/वाणिज्यिक बेड़े मालिकों के लिए अर्थशास्त्र को अधिक व्यवहार्य बनाना

परिसंपत्ति उपयोग में सुधार

स्टार्टअप चुनौती 18 अक्टूबर 2023 तक प्रविष्टियों के लिए खुली है। पंजीकरण के बाद व्यापक विचारों, अवधारणा के प्रमाण, कार्यशील प्रोटोटाइप और उबर के स्थिरता मिशन और मूल्यों के साथ समग्र संरेखण के आधार पर शॉर्टलिस्टिंग के कई दौर होंगे। अंतिम जूरी राउंड के बाद जनवरी 2024 में विजेता की घोषणा की जाएगी।