News In Brief Auto
News In Brief Auto

Uber ने ड्राइवरों के लिए 'Uber Pro' रिवॉर्ड प्रोग्राम लॉन्च किया

Share Us

327
Uber ने ड्राइवरों के लिए 'Uber Pro' रिवॉर्ड प्रोग्राम लॉन्च किया
25 Nov 2023
6 min read

News Synopsis

उबर Uber ने 'उबर प्रो' लॉन्च किया है, जो ड्राइवरों के लिए डिज़ाइन किया गया एक पुरस्कार कार्यक्रम है, जो उन्हें सड़क पर और बाहर दोनों जगह अपने लक्ष्य तक पहुंचने में मदद करता है। यह कार्यक्रम ड्राइवरों को कमाई के नए तरीके प्रदान करता है, और 12 भारतीय शहरों में विशेष सुविधाएँ प्रदान करता है।

कंपनी ने कहा कि अच्छी ग्राहक रेटिंग (4.8 से ऊपर) और कम यात्रा रद्दीकरण वाले ड्राइवरों को पुरस्कृत करके, कार्यक्रम का लक्ष्य समग्र प्लेटफ़ॉर्म अनुभव को बेहतर बनाना है।

शिवा शैलेन्द्रन निदेशक ऑपरेशंस उबर इंडिया और दक्षिण एशिया Shiva Shailendran Director Operations Uber India & South Asia ने कहा उबर प्रो उन ड्राइवरों को पुरस्कृत करता है, जो उच्च ऐप रेटिंग और कम ट्रिप कैंसिलेशन बनाए रखकर सवारियों को बेहतरीन सेवा प्रदान करते हैं। यह टॉप-रेटेड ड्राइवरों द्वारा उबर प्लेटफ़ॉर्म के अनुकूलन और निरंतर उपयोग को बढ़ावा देने में एक लंबा रास्ता तय करेगा।

उबर प्रो के चार स्तर हैं: ब्लू, गोल्ड, प्लैटिनम और डायमंड।

हीरा उच्चतम संभावित स्तर है। एक ड्राइवर जो प्लेटफ़ॉर्म पर नया है, ब्लू टियर स्टेटस के साथ शुरुआत करता है, और प्रत्येक पूर्ण यात्रा पर 'अंक' अर्जित करके और अन्य मानदंडों को पूरा करके ऊपर की ओर बढ़ता है। और हर 3 महीने में पॉइंट रीसेट हो जाते हैं, इसलिए ड्राइवरों की टियर स्थिति 3 महीने की रोलिंग अवधि पर निर्धारित होती है।

जैसे-जैसे ड्राइवर उच्च स्तर की स्थिति की ओर बढ़ते हैं, उन्हें तीसरे पक्ष द्वारा दिए जाने वाले विशेष भत्ते और अनुभवात्मक पुरस्कारों तक पहुंच मिलती है, जैसे कि रियायती वाहन रखरखाव और मोटर बीमा और माइक्रोक्रेडिट की पेशकश।

जो ड्राइवर पूरी तिमाही तक शीर्ष रेटिंग 'डायमंड' बनाए रखने में सफल रहे, उन्हें 10,000 रुपये का नकद इनाम दिया गया। डायमंड और प्लैटिनम स्तरों के शीर्ष स्तरीय ड्राइवरों को भी नीचे उल्लिखित सहित विशेष अनुभवात्मक पुरस्कारों तक पहुंच प्राप्त हुई।

क्षेत्र प्राथमिकता: हर दिन दो घंटे के लिए ड्राइवर अपनी पसंद के क्षेत्र से यात्राएं चुनने में सक्षम थे। इससे उन्हें अपने पसंदीदा क्षेत्र में गाड़ी चलाने की सुविधा मिल गई।

प्राथमिकता समर्थन: यदि उन्हें समर्थन की आवश्यकता होती है, तो ये ड्राइवर उबर ग्रीनलाइट केंद्रों पर कतार को छोड़ सकते हैं, और प्राथमिकता के आधार पर शीर्ष समर्थन एजेंटों से विशेष ध्यान प्राप्त कर सकते हैं।

स्वचालित प्रीमियर पात्रता: उबर ऐप पर 'प्रीमियर' यात्राएं प्राप्त करने के लिए योग्य ड्राइवरों को भी अपग्रेड किया गया। गो और प्रीमियर ट्रिप के संयोजन से ड्राइवरों को न केवल अधिक ट्रिप अनुरोध प्राप्त करने का मौका मिला, और बल्कि प्रीमियर के साथ अधिक उच्च-मूल्य वाले ट्रिप अनुरोध भी प्राप्त हुए।

प्लैटिनम और डायमंड श्रेणी के ड्राइवरों के साथ-साथ गोल्ड श्रेणी के ड्राइवरों को भी कैस्ट्रोल वाहन पीएमएस पर बाजार मूल्य की तुलना में 30% अतिरिक्त छूट मिली। सभी स्तरों के ड्राइवर अलग-अलग बढ़ी हुई माइक्रोक्रेडिट सीमा (20,000 रुपये तक, 15,000 रुपये, डायमंड, प्लैटिनम, गोल्ड और ब्लू टियर के लिए क्रमशः 10,000 रुपये और 8,000 रुपये) तक पहुंचने के पात्र थे।

ये माइक्रोक्रेडिट एक तृतीय-पक्ष विक्रेता द्वारा प्रदान किए गए नकद क्रेडिट हैं, और उबर द्वारा सुविधा प्रदान की जाती है, कि इससे ड्राइवरों को अपने बच्चों की शिक्षा का समर्थन करने या घर के खर्चों में योगदान करने जैसे जीवन लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा सभी उबर प्रो ड्राइवर अपने जीवन, स्वास्थ्य और मोटर बीमा पर रियायती प्रीमियम के लिए भी पात्र थे।

उबर बुक करने पर राइडर्स ड्राइवर की टियर स्थिति देख सकेंगे और ड्राइवर उबर ऐप Uber App पर अपनी प्रगति को ट्रैक कर सकेंगे। यह कार्यक्रम वर्तमान में मुंबई, बैंगलोर, चेन्नई, पुणे, हैदराबाद, दिल्ली एनसीआर, कोलकाता, लखनऊ, चंडीगढ़, अहमदाबाद, गुवाहाटी और जयपुर सहित 12 शहरों में लाइव है। उबर की निकट भविष्य में इसे और अधिक शहरों में शुरू करने की योजना है।