News In Brief Auto
News In Brief Auto

Uber ने बेंगलुरु में 'उबर ग्रीन' सेवा लॉन्च किया

Share Us

587
Uber ने बेंगलुरु में 'उबर ग्रीन' सेवा लॉन्च किया
05 Dec 2023
7 min read

News Synopsis

उबर Uber ने कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में "उबर ग्रीन" नाम से एक नई सेवा शुरू की है। यह सेवा उपयोगकर्ताओं को इलेक्ट्रिक वाहनों के माध्यम से पर्यावरण-अनुकूल और टिकाऊ सवारी बुक करने में सक्षम बनाती है। राइड-हेलिंग दिग्गज के रूप में उबर कार्बन उत्सर्जन को कम करने और बेंगलुरु शहर में हरित वातावरण को बढ़ावा देने की दिशा में एक कदम उठा रहा है।

राइड-हेलिंग कंपनी ने बेंगलुरु के विभिन्न हिस्सों में एक नई "हरित" सेवा शुरू करने की घोषणा की, जिसकी शुरुआत मध्य बेंगलुरु से होगी और जल्द ही इसे अन्य क्षेत्रों में विस्तारित करने की योजना है। कर्नाटक के ग्रामीण विकास और पंचायती राज, सूचना प्रौद्योगिकी और जैव-प्रौद्योगिकी मंत्री प्रियांक खड़गे ने पैलेस ग्राउंड के पास आयोजित बेंगलुरु टेक समिट 2023 कार्यक्रम में पहले हरित वाहन का उद्घाटन किया।

उबर की हरित सेवाएं पहले से ही कई वैश्विक स्थानों पर मौजूद हैं, और बेंगलुरु में ग्राहक अब अपने ऐप पर उबर ग्रीन विकल्प के माध्यम से पर्यावरण के अनुकूल सवारी का विकल्प चुनना शुरू कर सकते हैं, जो आज से उपलब्ध होगा।

कंपनी ने कहा "यह सेवा सवारियों को परिवहन के अधिक टिकाऊ साधन चुनने के लिए जागरूक विकल्प चुनने में सक्षम बनाएगी।"

बेंगलुरु में वायु गुणवत्ता में सुधार हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है। उबर द्वारा यह लॉन्च हरित शिखर सम्मेलन के लिए हमारी प्रतिबद्धता का समर्थन करता है। हमने ठोस कदम उठाए हैं, जो लंबे समय में प्रभावशाली और सार्थक बदलावों का मार्ग प्रशस्त करते हैं, और स्थिरता की संस्कृति को बढ़ावा देते हैं, कर्नाटक मंत्री प्रियांक खड़गे Karnataka Minister Priyank Kharge ने कहा।

उबर इंडिया के अध्यक्ष प्रभजीत सिंह Uber India President Prabhjeet Singh ने कहा कि उबर की स्थिरता के प्रति "अटूट प्रतिबद्धता" है, और उबर ग्रीन उसी दिशा में एक कदम है। "बेंगलुरु में लॉन्च उबर ग्रीन के लिए देश में हमारा दूसरा पड़ाव है। यह मुंबई में पहले से ही चालू है, जहां कई सवार इसका उपयोग कर रहे हैं।"

उबर ग्रीन अब शहर के कई हिस्सों में उपलब्ध है, जिसमें अधिकांश मध्य बेंगलुरु भी शामिल है, और भारत की स्टार्टअप राजधानी में अधिक भौगोलिक स्थानों पर सेवा को बढ़ाया जाएगा, उबर ने कहा।

नई पेशकश यूरोप और उत्तरी अमेरिका में 2030 तक और वैश्विक स्तर पर 2040 तक शून्य-उत्सर्जन गतिशीलता मंच बनने के उबर के स्थिरता लक्ष्य का हिस्सा है।

उबर ग्रीन की सवारी अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों में लोकप्रिय हैं। और वास्तव में उबर के पास एक ग्रीन फ्यूचर प्रोग्राम Green Future Program भी है, जो कनाडा, यूरोप और अमेरिका में ड्राइवरों को 2025 तक बैटरी ईवी में संक्रमण में मदद करने के लिए 800 मिलियन डॉलर मूल्य के संसाधनों तक पहुंच प्रदान करता है।

उबर की नई ईवी सवारी सीधे तौर पर गुड़गांव स्थित ईवी स्टार्टअप ब्लूस्मार्ट से प्रतिस्पर्धा करती है, जिसने दिसंबर 2019 में कारोबार शुरू किया और अब तक अपने बेड़े में 4,500 इलेक्ट्रिक कारों (दिल्ली-एनसीआर में 4,000 और बेंगलुरु में 500) को शामिल किया है।

उबर की प्रतियोगी ओला ने जनवरी 2023 में 10,000 इलेक्ट्रिक कारों के बेड़े के साथ प्रीमियम ईवी श्रेणी में प्रवेश की घोषणा की।