News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

यूएई ने भारत में जी20 व्यापार और निवेश कार्य समूह की बैठक में भाग लिया

Share Us

332
यूएई ने भारत में जी20 व्यापार और निवेश कार्य समूह की बैठक में भाग लिया
30 May 2023
7 min read

News Synopsis

अर्थव्यवस्था मंत्रालय में विदेश व्यापार मामलों के सहायक अवर सचिव जुमा अल कैत ने भारत के बेंगलुरु में मई में दूसरी जी20 व्यापार और निवेश कार्य समूह G20 Trade and Investment Working Group बैठक में यूएई के अर्थव्यवस्था मंत्रालय के एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।

भारत के G20 प्रेसीडेंसी के तहत आयोजित तीन दिवसीय फोरम ने महत्वपूर्ण वैश्विक व्यापार और निवेश Global Trade and Investment के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए G20 सदस्य देशों, आमंत्रित देशों, क्षेत्रीय समूहों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के 100 से अधिक प्रतिनिधियों को एक साथ लाया।

व्यापार और निवेश पर G20 का चल रहा काम जिनेवा में विश्व व्यापार संगठन के 12वें मंत्रिस्तरीय सम्मेलन के प्रमुख परिणामों पर आधारित है, जिसमें मछली पकड़ने की सब्सिडी और विवाद समाधान पर महत्वपूर्ण सफलताएं शामिल हैं। अब यह खुले, समावेशी और पारदर्शी वैश्विक व्यापार प्रणाली Inclusive and Transparent Global Trading System की गारंटी के लिए डब्ल्यूटीओ सुधार में तेजी लाना चाहता है, जो सभी सदस्य देशों के लिए विकास और अवसर सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है।

टीआईडब्ल्यूजी की बैठक के दौरान अल कैत ने डब्ल्यूटीओ सुधार एजेंडे को चलाने के लिए यूएई की प्रतिबद्धता को दोहराया, जो एक प्रमुख प्राथमिकता है, क्योंकि देश फरवरी 2024 में अबू धाबी में एमसी13 की मेजबानी करने की तैयारी कर रहा है। उन्होंने लचीलापन बनाने में सीमा पार सहयोग के महत्व पर भी जोर दिया। वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं में छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों की भागीदारी बढ़ाने और आयात स्रोतों के विविधीकरण को प्रोत्साहित करने वाली नीतियों को डिजाइन करने की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए।

अल कैत ने व्यापार के डिजिटलीकरण के आसपास की चर्चाओं का भी स्वागत किया, विशेष रूप से यह दुनिया भर में डिजिटल रूप से जुड़े ग्राहकों की एक बड़ी संख्या में नए उत्पादों और सेवाओं को लाने के लिए व्यवसायों को सक्षम करने से संबंधित है, जो उन्होंने कहा कि पैमाने, दायरे को बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण चालक है। और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार की गति।

उन्होंने कहा कि डिजिटल आपूर्ति श्रृंखला Digital Supply Chain समाधानों में निवेश में तेजी यूएई के आर्थिक एजेंडे पर उच्च बनी हुई है, यह पुष्टि करते हुए कि यूएई डिजिटल एक्सचेंज सिस्टम UAE Digital Exchange System का उपयोग करके निर्बाध, कागज रहित व्यापार की सुविधा के लिए वर्चुअल ट्रेड कॉरिडोर Virtual Trade Corridor स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

अल कैत ने कहा जी20 व्यापार और निवेश ट्रैक में यूएई की भागीदारी अंतरराष्ट्रीय व्यापार को प्रभावित करने वाले महत्वपूर्ण मुद्दों पर सहयोग और सहमति बनाने में हमारी बढ़ती भूमिका को दर्शाती है। ये चर्चा डब्ल्यूटीओ सुधार को आकार देने और बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली Multilateral Trading System को सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण योगदान देगी।

G20 के विभिन्न कार्य समूहों के माध्यम से प्राप्त प्रगति को आगामी G20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में आगे बढ़ाया जाएगा, जो 9-10 सितंबर को नई दिल्ली, भारत में होने वाला है।

जी20 प्रक्रिया में यूएई की भागीदारी अक्टूबर में व्यापार और निवेश पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन द्वारा आयोजित विश्व निवेश फोरम की मेजबानी करने की तैयारी के साथ मेल खाती है। और विश्व व्यापार संगठन की 13वीं मंत्रिस्तरीय बैठक जो अगले साल होगी।