UAE New Rule: पासपोर्ट में एक नाम वाले लोगों के प्रवेश पर यूएई की रोक

Share Us

925
UAE New Rule: पासपोर्ट में एक नाम वाले लोगों के प्रवेश पर यूएई की रोक
25 Nov 2022
min read

News Synopsis

UAE New Rule: संयुक्त अरब अमीरात United Arab Emirates (UAE) ने अपने पासपोर्ट Passport से जुड़े नियमों में अहम बदलाव कर दिया है। नए दिशा-निर्देशों के तहत अब जिन लोगों का सिर्फ एक नाम हैं यानी पासपोर्ट में दर्ज उनका नाम सिर्फ एक शब्द या अक्षर का है उन्हें देश में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। यूएई के नवीनतम दिशा-निर्देशों का उल्लेख करते हुए एयर इंडिया एक्सप्रेस Air India Express और एयर इंडिया Air India की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, “कोई पासपोर्ट धारक Passport Holder जिसका केवल एक शब्द का नाम है या उपनाम Name or Surname है उसे यूएई में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी और यात्री को आईएनएडी ( Inadmissible Passenger) माना जाएगा।”

21 नवंबर के नोटिफिकेशन के मुताबिक, ऐसे यात्रियों (एक शब्द के नाम वाले) को वीजा जारी नहीं किया जाएगा और अगर पहले वीजा Visa जारी किया जा चुका है, तो आव्रजन अधिकारियों उन्हें आईएनएडी मानेंगे। ये दिशा-निर्देश तत्काल प्रभाव से लागू किए जा सकेंगे। यूएई UAE दुबई  Dubaiसमेत सात अमीरात का एक संवैधानिक संघ Constitutional Union है। अबू धाबी Abu Dhabi शहर संयुक्त अरब अमीरात United Arab Emirates की राजधानी है। यूएई के परमानेंट वीजाधारकों Permanent Visa Holders को यात्रा की इजाजत दी जाएगी।

इसके लिए उन्हें फर्स्ट और लास्ट नेम First and Last Name के दोनों कॉलम में वही नाम लिखकर पासपोर्ट अपडेट Passport Update करवाना होगा। वहीं इंडिगो Indigo ने अपने बयान में कहा है कि अगर किसी यात्री को इससे अधिक जानकारी चाहिए तो वह वेबसाइट पर जाकर विस्तार से जानकारी प्रीप्त कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूएई सरकार UAE Government की ओर से नया ऐलान होते ही बड़ी संख्या में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।