News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

यूएई ने WEF के साथ साझेदारी में 'वी द यूएई फॉर स्ट्रैटेजिक इंटेलिजेंस 2031' प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

Share Us

202
यूएई ने WEF के साथ साझेदारी में 'वी द यूएई फॉर स्ट्रैटेजिक इंटेलिजेंस 2031' प्लेटफॉर्म लॉन्च किया
21 Jan 2024
6 min read

News Synopsis

संयुक्त अरब अमीरात और वर्ल्ड इकॉनमिक फोरम UAE and World Economic Forum ने एक ऐसा मंच विकसित करने के लिए साझेदारी की, जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता द्वारा संचालित डिजिटल मॉडल का प्रतिनिधित्व करता है, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों में सर्वोत्तम वैश्विक ज्ञान संसाधनों और अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों को शामिल किया गया है।

"वी द यूएई फॉर स्ट्रैटेजिक इंटेलिजेंस 2031" प्लेटफॉर्म का उद्देश्य यूएई में नीति निर्माताओं, रणनीतिकारों और सरकारी नेताओं को 'वी द यूएई 2031' विज़न में उल्लिखित प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में एक विशेष रणनीतिक ज्ञान आधार के साथ समर्थन करना है।

WEF 2024 के दौरान कैबिनेट मामलों के मंत्री मोहम्मद बिन अब्दुल्ला अल गर्गावी और WEF के संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष प्रोफेसर क्लॉस श्वाब की उपस्थिति में समझौते किए गए।

रणनीतिक मामलों के कैबिनेट मामलों के उप मंत्री हुदा अल हाशिमी और विश्व आर्थिक मंच के रणनीतिक खुफिया प्रमुख स्टीफ़न मर्जेंथेलर ने समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

अल हाशिमी ने पुष्टि की कि सरकार के लचीलेपन को बढ़ाना, भविष्य के लिए इसकी तैयारी और सक्रिय रणनीति विकसित करना यूएई के निर्देशों के मुख्य स्तंभ हैं। कि पहल शुरू करना यूएई सरकार और वर्ल्ड इकॉनमिक फोरम के बीच रणनीतिक संबंधों के उन्नत स्तर को दर्शाता है। उन्होंने कहा "यूएई दूरदर्शिता और रणनीतिक सोच में उत्कृष्टता का वैश्विक केंद्र बनने की आकांक्षा रखता है।"

उन्होंने कहा कि मंच 'वी द यूएई 2031' के दृष्टिकोण को प्राप्त करने में नीति निर्माताओं और सरकारी रणनीतियों का समर्थन करेगा। यह एक राष्ट्रीय और वैश्विक रणनीतिक नेटवर्क प्रदान करता है, जिसमें विशिष्ट नेता और विशेषज्ञ शामिल होते हैं, जिनका उद्देश्य समाधान ढूंढना, अवसरों का लाभ उठाना, सर्वोत्तम प्रथाओं का आदान-प्रदान करना और ज्ञान, कौशल और विशेषज्ञता को स्थानांतरित करना है।

प्रोफ़ेसर क्लाउस श्वाब Professor Klaus Schwab ने कहा “हम एक खंडित दुनिया और बढ़ते सामाजिक विभाजन का सामना कर रहे हैं, जिससे व्यापक अनिश्चितता और निराशावाद पैदा हो रहा है। हमें संकट प्रबंधन से आगे बढ़कर वर्तमान समस्याओं के मूल कारणों पर गौर करके और एक साथ मिलकर अधिक आशाजनक भविष्य का निर्माण करके अपने भविष्य में विश्वास का पुनर्निर्माण करना होगा। एक जुड़ी हुई फिर भी विभाजित दुनिया में विश्वास और सहयोग बहुत जरूरी है।''

उन्होंने कहा "खाद्य नवाचार को सशक्त बनाने और व्यापार प्रौद्योगिकियों को अनलॉक करने से लेकर सरकारी सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए प्रौद्योगिकी की पूरी शक्ति का उपयोग करने तक डब्ल्यूईएफ को संयुक्त अरब अमीरात के साथ अपने कई दूरदर्शी सहयोगों पर गर्व है, जो एक अद्वितीय, बहु-स्तरीय वैश्विक चुनौतियों से निपट रहे हैं।" 

यह मंच 'वी द यूएई 2031' दृष्टिकोण में उल्लिखित लक्ष्यों को बनाए रखने के लिए एक सार्थक पहल का प्रतिनिधित्व करता है। इसमें रणनीतिक डिजाइन के लिए एक नए मॉडल का विकास शामिल है, जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता द्वारा संचालित है, विशेष वैश्विक संसाधनों का उपयोग करता है, और 2,500 से अधिक अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों और 450 से अधिक वैश्विक स्रोतों द्वारा प्रदान किए गए डेटा और जानकारी का उपयोग करता है।

प्लेटफ़ॉर्म को तेज़ और सटीक विश्लेषण प्रदान करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रौद्योगिकी उपकरणों द्वारा सशक्त बनाया गया है। इसमें नवीनतम शोध, अध्ययन और प्रत्येक विषय से संबंधित संभावित परिदृश्यों के साथ-साथ प्रमुख रणनीतिक रुझानों और प्रथाओं का सारांश शामिल है। यह मंच निर्णय निर्माताओं, नीति निर्माताओं और सरकारी रणनीतिकारों के लिए इंटरैक्टिव बहुआयामी विश्लेषणात्मक मानचित्र प्रदान करेगा।