News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

 UAE ने अपने नागरिकों के लिए शुरू किया बेरोजगारी बीमा

Share Us

341
 UAE ने अपने नागरिकों के लिए शुरू किया बेरोजगारी बीमा
13 May 2022
7 min read

News Synopsis

सरकारी न्यूज एजेंसी WAM ने एक जानकारी देते हुए बताया कि संयुक्त अरब अमीरात UAE देश के उपराष्ट्रपति Vice President प्रधान मंत्री Prime Minister और दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम Ruler of Dubai Sheikh Mohammed bin Rashid Al Maktoum ने देश के सभी वर्करों को बेरोजगारी बीमा Unemployment Insurance देने की घोषणा की है। मानव संसाधन और अमीरात मंत्री अब्दुलमन्नान अल अवार ने शुक्रवार को इस खबर की पुष्टि की है।

इसके साथ ही UAE की कोशिश है कि इस योजना के जरिए बिजनेस रिस्क को कम करके कर्मचारियों को आकर्षित किया जाए और उन्हें बनाए रखा जायेगा । ख़बरों के अनुसार बताया गया कि 2023 तक कर्मचारियों को बीमा कंपनियों के जरिए बेरोजगारी इंश्योरेंस प्लान Unemployment Insurance Plan में योगदान देना होगा। बेरोजगारी बीमा फीस प्रति वर्ष 40 दिरहम और 100 दिरहम के बीच हो सकती है।

इस योजना में एक निश्चित अवधि के लिए कर्मचारी की बेसिक सैलरी का 60% उसे दिया जाएगा। गौरतलब है कि UAE की आबादी की में 80 फीसदी विदेशी नागरिक Foreigners हैं और अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार रहे हैं। इसे देखते हुए UAE कैबिनेट ने विदेशियों के लिए नई एंट्री, रेजीडेंस स्कीम को मंजूरी दी है।