यूऐई कर रहा भारत में निवेश 

Share Us

1218
यूऐई कर रहा भारत में निवेश 
16 Feb 2023
6 min read

News Synopsis

Latest Updated on 16 February 2023
भारत India और संयुक्त अरब अमीरात United Arab Emirates के बीच समझौते से दोनों देशों के बीच विकास और व्यापार बढ़ने की उम्मीद है। यूएई की कंपनियों ने 2018 की पहली तिमाही में भारत में 1.5 से 1.87 ट्रिलियन रुपये (19 से 27 अरब डॉलर) का निवेश करने का इरादा जताया है।

हेल्थकेयर Healthcare, हाइपरमार्केट Hypermarket, लॉजिस्टिक् Logistics और बिल्डिंग मैटेरियल्स इंडस्ट्रीज Building Materials Industries के दिग्गजों ने निवेश किया है। भारत में 14,000 करोड़ और इस निवेश के लिए एक व्यापार योजना दुबई एक्सपो Business Plan Dubai Expo के दौरान प्रस्तुत की गई है। हमने संयुक्त अरब अमीरात UAE के कुछ सबसे बड़े निवेशकों से पूछा कि भविष्य में भारत में निवेश करने की उनकी क्या योजना है।

डीपी वर्ल्ड DP World जल्द ही तमिलनाडु में 2 अरब डॉलर का निवेश करने की योजना बना रही है। सीईओ सुल्तान अहमद बिन सुलेयम CEO Sultan Ahmed Bin Sulayem का कहना है, कि कंपनी ने पिछले दो वर्षों में भारत में 15 अरब डॉलर से अधिक का निवेश किया है।

कंपनी नए व्यवसायों में विस्तार कर रही है, और यह नया निवेश 4500 लोगों के लिए रोजगार सृजित करेगा। हाइपरमार्केट की दिग्गज कंपनी लुलु ग्रुप Lulu Group का परिचालन खाड़ी देशों में है, और इसका सालाना कारोबार 52,500 करोड़ रुपये है।

कंपनी भारत में स्टोर खोल रही है। केरल में एक स्टोर पहले से ही खुला है, और 25 और स्टोर खोलने की योजना है। लखनऊ Lucknow में स्टोर का काम शुरू हो चुका है। चेन्नई Chennai, तिरुवनंतपुरम Thiruvananthapuram और बेंगलुरु Bangalore में स्टोर पाइपलाइन Store Pipeline में हैं। कंपनी भारत में 20,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना रही है, और यह 50,000 से अधिक नौकरियां प्रदान करेगी।

एस्टर डीएम हेल्थकेयर Aster DM Healthcare के प्रमुख आजाद मूपेन का कहना है, कि कंपनी भारत और संयुक्त अरब अमीरात दोनों में निवेश के लिए प्रतिबद्ध है। वर्तमान में एस्टर डीएम हेल्थकेयर का भारत में 14 मल्टीस्पेशियलिटी अस्पतालों Multispeciality Hospitals, नौ क्लीनिकों Nine Clinics, एस्टर फार्मेसी Aster Pharmacy और लैब्स Labs और एक इनोवेशन एंड रिसर्च सेंटर Innovation and Research Center के माध्यम से निवेश है। ये निवेश दोनों देशों में स्वास्थ्य सेवा को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

वर्तमान में हम भारत में 3757 बिस्तरों की सेवाएं दे रहे हैं। अगले डेढ़ साल में 235 करोड़ के निवेश से 411 बेड और जोड़े जाएंगे। निकट भविष्य में 2500 करोड़ रुपए के निवेश की भी योजना है। दूसरी ओर डेन्यूब ग्रुप Danube Group के संस्थापक और अध्यक्ष रिजवान साजन President Rizwan Sajan का कहना है, कि भारत उनके लिए एक बड़ा बाजार है, और उन्होंने पहले ही देश में 14000 करोड़ रुपये के निवेश की योजना बना ली है।

Last Updated on 12 October 2021

ताज़ा हालत को देखते हुए भारत में यूऐई बहुत बड़े पैमाने पर निवेश के इरादे जता रहा है। दरअसल भारत और यूएई दोनों के बीच दिसंबर तक कारोबारी समझौता मुमकिन हो सकता है। जिससे दोनों देशों के विकास को गति मिलेगी। सूत्रों के हिसाब से हेल्थकेयर, हाइपर मार्केट, लॉजिस्टिक और बिल्डिंग मटेरियल से जुड़े दिग्गजों ने 14 हजार करोड़ रु. के निवेश का खाका भी पेश कर दिया है। विदेशी निवेश के ज़रिये हार्ट में व्यवसाय की बढ़ोत्तरी होगी और बेरोजगार लोगों को रोज़गार प्राप्त होगा। इस प्रकार निवेश के ज़रिये भारत में हर क्षेत्र में सुधार और विकास होना संभव है।