यूएई और भारत ने द्विपक्षीय व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने के लिए बिजनेस काउंसिल के यूएई चैप्टर को लॉन्च किया

Share Us

327
यूएई और भारत ने द्विपक्षीय व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने के लिए बिजनेस काउंसिल के यूएई चैप्टर को लॉन्च किया
25 Feb 2023
min read

News Synopsis

यूएई और भारत ने आर्थिक संबंधों को मजबूत करने और द्विपक्षीय व्यापार और निवेश बढ़ाने के लिए अपने संयुक्त मिशन का समर्थन करने के लिए यूएई इंडिया बिजनेस काउंसिल-यूएई चैप्टर लॉन्च किया है। यूएई के विदेश व्यापार राज्य मंत्री महामहिम डॉ. थानी बिन अहमद अल जायोदी ने दुबई में 18 फरवरी 2023 को यूएई इंडिया बिजनेस काउंसिल-यूएई चैप्टर UAE India Business Council - UAE Chapter का शुभारंभ किया।

द्विपक्षीय व्यापार को $100 बिलियन तक बढ़ाने और संयुक्त अरब अमीरात से भारत में $75 बिलियन के निवेश को आकर्षित करने के साझा लक्ष्य के साथ यूआईबीसी-यूसी दोनों सरकारों को उनके लक्ष्यों को प्राप्त करने और यूएई-भारत संबंधों की पूरी क्षमता को साकार करने में सहायता करने के लिए अच्छी स्थिति में है। परिषद दोनों देशों के प्रमुख भागीदारों और हितधारकों को एक साथ लाती है, और अमीराती और भारतीय व्यवसायों के बीच अभिनव सहयोग को प्रोत्साहित करते हुए मूल्यवान नीति मार्गदर्शन प्रदान करेगी। परिषद दोनों देशों के मजबूत संबंधों का लाभ उठाकर सभी के लिए नए अवसर खोलकर लाभकारी विकास को चलाने के लिए तैयार है।

संयुक्त अरब अमीरात के विदेश व्यापार राज्य मंत्री महामहिम डॉ थानी बिन अहमद अल ज़ायौदी Dr. Thani Bin Ahmed Al Zeyoudi ने कहा, यूएई इंडिया बिजनेस काउंसिल के यूएई चैप्टर का लॉन्च संयुक्त अरब के बीच संबंधों को गहरा करने में एक निर्णायक क्षण है। परिषद द्विपक्षीय व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने के लिए अपने संयुक्त मिशन में दोनों सरकारों का समर्थन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। कि यह हमारे दो महान राष्ट्रों के बीच अभिनव सहयोग के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में काम करेगा।

प्रक्षेपण के समय उपस्थित राजदूत सुंजय सुधीर Ambassador Sunjay Sudhir ने कहा, लॉन्च आज संयुक्त अरब अमीरात और भारत के बीच संबंधों को मजबूत करने में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। यूएई इंडिया बिजनेस काउंसिल UAE India Business Council के सभी संस्थापक सदस्यों को बधाई देता हूं, और काउंसिल की पहल दोनों देशों के लिए अधिक समृद्धि देखने के लिए उत्सुक हूं। 2016 में नई दिल्ली में यूआईबीसी की शुरुआत महामहिम शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान Sheikh Abdullah Bin Zayed Al Nahyan ने यूएई कैबिनेट सदस्य और विदेश मामलों और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग मंत्री और श्रीमती द्वारा की गई थी। 3 सितंबर 2015 को नई दिल्ली में भारत-यूएई संयुक्त आयोग की बैठक के 11वें सत्र के दौरान भारत की माननीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज Foreign Minister Sushma Swaraj.

परिषद में दोनों देशों के प्रमुख भागीदार और हितधारक शामिल हैं, जिनमें संयुक्त अरब अमीरात United Arab Emirates से सॉवरेन वेल्थ फंड Sovereign Wealth Fund और भारत India के बड़े समूह जैसे टाटा समूह Tata Group, रिलायंस Reliance और अदानी Adani के साथ-साथ ओला Ola, ज़ेरोधा Zerodha और ईज़ीमायट्रिप Easymytrip जैसे तकनीकी नवप्रवर्तक शामिल हैं। परिषद संयुक्त अरब अमीरात में स्थित बड़े भारतीय उद्यमियों को एक साथ लाती है। और दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण परियोजनाओं और पहलों की खोज करने वाली रणनीतिक साझेदारी का प्रतिनिधित्व करती है। भारत में बड़ी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं, विनिर्माण और प्रौद्योगिकी में निवेश और वैश्विक विस्तार के लिए आधार के रूप में संयुक्त अरब अमीरात का उपयोग करने के लिए भारतीय निर्माताओं के अवसर पर ध्यान देने के साथ परिषद नवाचार को चलाने और दोनों देशों को बनाने के अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायता करने के लिए तैयार है। टेक यूनिकॉर्न और वैश्विक चुनौतियों का समाधान।