News In Brief Auto
News In Brief Auto

सोशल मीडिया के लिए बहुत जरूरी है टू स्टेप वेरिफिकेशन, जानें

Share Us

331
सोशल मीडिया के लिए बहुत जरूरी है टू स्टेप वेरिफिकेशन, जानें
29 Aug 2022
7 min read

News Synopsis

मौजूदा वक्त में बड़े पैमाने पर मोबाइल यूजर्स Mobile Users के निजी डाटा लीक Personal Data Leak होने की खबरें सुनने को मिल रही है। ऐसे में डिजिटल वर्ल्ड Digital World में बने रहने के लिए सिक्योरिटी और प्राइवेसी Security & Privacy को लेकर सतर्क रहना बेहद आवश्यक है। अपने यूजर्स की सिक्योरिटी और डाटा प्राइवेसी को लेकर तमाम सोशल मीडिया कंपनियां Social Media Companies कई तरह के अपडेट भी जारी कर रही हैं। टू स्टेप वेरिफिकेशन Two Step Verification भी ऐसा ही एक फीचर है, जिसकी मदद से आपका सोशल मीडिया अकाउंट काफी सिक्योर हो जाएगा। यदि आप भी सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं और अपने अकाउंट को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो यह रिपोर्ट आपके लिए है।

अगर टू स्टेप वेरिफिकेशन की बात करें तो टू स्टेप वेरिफिकेशन फीचर्स की मदद से आपका अकाउंट काफी हद तक सुरक्षित हो जाता है। यह आपके अकाउंट को सुरक्षा की एक और एक्स्ट्रा लेयर Extra Layer प्रदान करता है, जिससे अकाउंट की सिक्योरिटी डबल हो जाती है। यानी की यदि कोई आपके मोबाइल को हैक करके या कोई अन्य फ्रॉड करके आईडी पासपर्ड प्राप्त भी कर लेता है, तब भी उसे लॉगिन के लिए एक और स्टेप से गुजरना पड़ता है। वहीं टू स्टेप वेरिफिकेशन को एक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले आपको सोशल मीडिया अकाउंट Social Media Account में लॉगिन करना होता है।

अकाउंट के लॉगिन हो जाने के बाद आपको Settings में जाना है और  Security and Login ऑप्शन को टैप करना है। इसके बाद आपको Two-Factor Authentication पर टैप करना है और इसके बाद Edit पर जाना है। इसके बाद आपको ऑथेंटिकेशन मैथड Authentication Method को सिलेक्ट करना है और Enable पर टैप करना है। इसके बाद आपके सोशल मीडिया अकाउंट Media Account में टू स्टेप वेरिफिकेशन एक्टिवेट हो जाएगा।