News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

पटना में दो दिवसीय G20 श्रम शिखर सम्मेलन का शुभारंभ

Share Us

600
पटना में दो दिवसीय G20 श्रम शिखर सम्मेलन का शुभारंभ
23 Jun 2023
min read

News Synopsis

G20 लेबर एंगेजमेंट ग्रुप की दो दिवसीय बैठक आज बिहार के पटना में ‘एक पृथ्वी, एक परिवार और एक भविष्य’ की थीम के साथ शुरू हुई। पटना में हो रहे इस शिखर सम्मेलन का उद्घाटन राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर Governor Rajendra Vishwanath Arlekar ने ज्ञान भवन में किया। वहीं इससे पूर्व प्रतिनिधियों के ज्ञान भवन Gyan Bhavan के प्रवेश द्वार पर आते ही सभी का स्वागत पुष्प वर्षा के साथ किया गया जिसे प्रतिनिधियों ने मुस्कुरा कर स्वीकार किया।

श्रम मुद्दों और सामाजिक सुरक्षा पर होगा विचार-विमर्श

अपने उद्घाटन संबोधन में अर्लेकर ने शिखर सम्मेलन के प्रतिनिधियों से श्रम मुद्दों और सामाजिक सुरक्षा पर समग्र रूप से विचार-विमर्श करने और इसे मानवाधिकारों के साथ एकीकृत करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि अगर हम इन मुद्दों पर व्यापक रूप से विचार करें तो हम वंचित वर्गों की शिकायतों का समाधान करने में सक्षम होंगे।

वैश्विक कार्यबल में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाना भी एजेंडे में

वहीं श्रमिक सहभागिता समूह L-20 के अध्यक्ष हिरण्मय पंड्या Hiranmoy Pandya President of Labor Participation Group L-20 ने कहा इस कार्यक्रम में व्यापक स्तर पर श्रम सुधारों और सामाजिक सुरक्षा के मुद्दों पर मंथन होगा। उन्होंने कहा कि वैश्विक कार्यबल में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाना भी एजेंडे में है जो अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) की रिपोर्ट में कम होती जा रही है।

महामारी के बाद रोजगार परिदृश्यों पर भी होगी चर्चा

बैठकों के दौरान लेबर एंगेजमेंट समूह और बिजनेस 20 समूह विशेष रूप से COVID-19 महामारी के बाद रोजगार परिदृश्यों पर भी चर्चा करेंगे। G20 देशों में रोजगार के नए अवसर और चुनौतियां का विषय भी शिखर सम्मेलन का चर्चा का विषय है।

समिट में 28 देशों के प्रतिनिधि ले रहे हिस्सा

सम्मेलन में आज से दो दिनों तक आठ अतिथि देशों समेत 28 देशों के प्रतिनिधि असंगठित क्षेत्र के मजदूरों की सामाजिक सुरक्षा कैसे सुनिश्चत कराई जाए इस पर खासतौर से चर्चा करेंगे और एक सार्थक पहल के लिए आगे बढ़ने का निर्णय लिया जाएगा।

महिलाओं को पुरुषों के बराबर सैलरी के मुद्दे पर होगा मंथन

वहीं महिला कामगारों को विशेष सुविधाएं उपलब्ध कराना और इनकी भागीदारी बढ़ाना भी विचार का एक अहम मुद्दा है। महिलाओं को पुरुषों के बराबर सैलरी और देशभर में एक मिनिमम वेज के मुद्दों पर मंथन करेंगे। इस समिट में लेबर कार्य समूह L-20 के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। भारत समेत 28 देशों के 173 प्रतिनिधि शामिल हुए हैं।

राज्य के वैभवशाली इतिहास से भी रूबरू होंगे प्रतिनिधि

L-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने 28 देशों सहित विदेशी प्रतिनिधि पटना एक दिन पूर्व ही पहुंच चुके थे, जिनका स्वागत बिहार पर्यटक विभाग कर रहा है। सम्मेलन के अलावा G20 देशों के प्रतिनिधियों को राज्य के वैभवशाली इतिहास से परिचित कराया जाना है।

इसी क्रम में प्रतिनिधि 24 जून की सुबह प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय Nalanda University के भग्नावशेष और नालंदा संग्रहालय घूमेंगे, जिसके लिए पर्यटन विभाग से जुड़े तकरीबन दो दर्जन बहुभाषीय कुशल पर्यटक गाइड को विशेष प्रशिक्षण दिया गया है।