ट्विटर है भारत में सबसे स्लो, ट्वीट रिफ्रेश में लगते हैं 15 सेकेंड: एलन मस्क

Share Us

493
ट्विटर है भारत में सबसे स्लो, ट्वीट रिफ्रेश में लगते हैं 15 सेकेंड: एलन मस्क
16 Nov 2022
min read

News Synopsis

दुनिया के सबसे रईस शख्स एलन मस्क Elon Musk ने ट्विटर की कमान संभाल ली है। वहीं  ट्विटर Twitter के नए मालिक एलन मस्क ने कहा है कि भारत India में ट्विटर सबसे स्लो है। भारत के अलावा ट्विटर इंडोनेशिया Indonesia और अन्य देशों में भी अमेरिका और ब्रिटेन US and UK के मुकाबले काफी स्लो है। जबकि उन्होंने यह भी कहा कि इसे लेकर वे कोई दावे नहीं कर रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एप का स्लो होना इंटरनेट की स्पीड Internet speed पर भी निर्भर करता है। एलन मस्क ने एक ट्वीट का रिप्लाई करते हुए कहा कि भारत और इंडोनेशिया जैसे देश में ट्विटर के होमपेज Twitter's homepage को रिफ्रेश होने में 10 से 15 सेकेंड का वक्त लगता है। कई बार यह एंड्रॉयड डिवाइस Android device पर काम भी नहीं करता है।

यहां बड़ा सवाल यह है कि आखिर बैंडविड्थ की लैटेंसी कितनी है। एलन मस्क ने यह रिप्लाई मेटा Meta के पूर्व चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर के ट्वीट पर किया है। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क Tesla CEO Elon Musk ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि 1200 माइक्रोसर्विस सर्वर हैं जिनमें से 40 ट्विटर के लिए हैं। ऐसे में स्पीड को बेहतर करने के लिए डाटा यूज को कम करना होगा, एप को सरल बनाना होगा और फैचिंग डाटा Fetching Data को नंबरों में बांटना होगा।

इससे पहले उन्होंने ट्विटर के स्लो होने को लेकर माफी भी मांगी है। एलन मस्क की मानें तो अमेरिका में ट्विटर के होमपेज की रिफ्रेश टाइम 2 सेकेंड है, जबकि भारत जैसे कई अन्य देशों में यह 15 सेकेंड तक है। स्लो ट्विटर वाले मुद्दे पर रिप्लाई करने के बाद उन्होंने अपने एक डेवलपर Developer को भी नौकरी से निकाल दिया है। गौर करने वाली बात ये है कि जब से एलन मस्क ने ट्विटर की कमान संभाली है तब से इस सोशल नेटवर्किंग कंपनी Social networking company में कई बदलाव देखने को मिले हैं, साथी ही अभी और बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

TWN In-Focus