Twitter ने यूजर्स डाटा लीक करने वाले बग को किया फिक्स, जानें डिटेल्स

Share Us

316
Twitter ने यूजर्स डाटा लीक करने वाले बग को किया फिक्स, जानें डिटेल्स
06 Aug 2022
min read

News Synopsis

दुनिया world की बड़ी माइक्रो ब्लॉगिंग साइट micro blogging site,Twitter ने यूजर्स डाटा लीक users data leak करने वाले बग को फिक्स कर लिया है। वहीं हाल ही में ट्विटर के 54 लाख यूजर्स का निजी डाटा लीक हो गया था, यह निजी डाटा एक हैकर द्वारा बेचा जा रहा था। अब ट्विटर ने दावा किया है कि इस बग को ठीक कर लिया गया है। शुक्रवार को ट्विटर ने अपने जारी एक बयान में कहा है कि वह चाहता है कि यूजर्स एक बग के बारे में जानें, जो यूजर्स के लॉग-इन के दौरान इस्तेमाल होन वाले फोन नंबर या ईमेल आईडी के आधार पर पहचान करता है।

यानी की यह बग यूजर्स के फोन नंबर और ई-मेल आईडी phone number or email id के जरिए चेक करता है कि उसी नंबर या ई-मेल आईडी से दूसरा अकाउंट तो नहीं है। इसी बग का फायदा उठाकर यूजर्स के डाटा की हैकिंग ,hacking of data की गई थी। आगे कहा गया है कि ट्विटर को इस साल जनवरी में बग बाउंट प्रोग्राम के द्वारा अपने सिस्टम में इस बग की जानकारी मिली थी। जब हमें इस बारे में पता चला तो हमने तुरंत इसकी जांच की और इसे ठीक किया गया।

उस समय हमारे पास यह बताने के लिए कोई सबूत नहीं था कि किसी ने इस बग का गलत फायदा उठाया है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि ट्विटर पर करीब 5.4 मिलियन यानी 54 लाख यूजर्स का निजी डाटा बिक्री के लिए उपलब्ध data available for sale था। री-स्टोर प्राइवेसी re-store privacy की एक रिपोर्ट के अनुसार यूजर्स के निजी डाटा की हैकिंग इस साल की शुरुआत में हुई थी। यह डाटा लीक ट्विटर के एंड्रॉयड यूजर की ऑथराइजेशन प्रोसेस authorization process के एक बग के कारण हुआ है।