News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

इस मामले में ट्विटर पर 15 करोड़ डॉलर का जुर्माना

Share Us

402
इस मामले में ट्विटर पर 15 करोड़ डॉलर का जुर्माना
27 May 2022
7 min read

News Synopsis

माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Micro-blogging Platforms ट्विटर Twitter एक बार फिर विवादों में है। पिछले करीब छह साल की अवधि में यूजर के आंकड़े गोपनीय न रख सकने की वजह से Twitter को 15 करोड़ डॉलर का जुर्माना देना पड़ेगा। इसके साथ ही ट्विटर यूजर के आंकड़ों की सुरक्षा के लिए नए मानक भी तैयार करेगा। न्याय विभाग Department of Justice और संघीय व्यापार आयोग Federal Trade Commission ने बुधवार को ट्विटर के साथ वाद निपटारे की घोषणा की है। रेगुलेटर्स का आरोप है कि ट्विटर ने उपयोगकर्ताओं को धोखे में रखते हुए 2011 के एफटीसी आदेश FTC Orders का उल्लंघन किया कि वह उनकी गैर-सार्वजनिक संपर्क जानकारी की गोपनीयता को सुरक्षित रखता है। 

ट्विटर ने यूजर को बताया कि वह अकाउंट की सुरक्षा के लिए उनके फोन नंबर और ईमेल का पता इकट्ठा कर रहा था। लेकिन कंपनी यह खुलासा करने में विफल रही कि वह इस सूचना का उपयोग कंपनियों को प्लेटफॉर्म पर यूजर्स को टारगेटेड ऑनलाइन विज्ञापन Targeted Online Advertising भेजने में सक्षम बनाने के लिए भी करेगी। रेगुलेटर्स ने बुधवार को दायर एक संघीय मुकदमे में यह भी आरोप लगाया कि ट्विटर ने झूठा दावा किया कि उसने यूरोपीय संघ और स्विट्जरलैंड EU and Switzerland के साथ अमेरिकी गोपनीयता समझौतों US Privacy Agreements का अनुपालन किया है।

इस बारे में अमेरिकी अटॉर्नी स्टेफनी हिंड्स US Attorney Stephanie Hinds ने कहा कि सोशल मीडिया Social Media पर अपनी निजी जानकारी साझा करने वाले यूजरों को यह जानने का अधिकार है कि क्या उस जानकारी का उपयोग विज्ञापनदाताओं को ग्राहकों को लक्षित करने में मदद करने के लिए किया जा रहा है।