News In Brief World News
News In Brief World News

ब्रिटेन PM लिज ट्रस का यू-टर्न, संकट होने पर गलत निर्णयों के लिए मांगी माफी

Share Us

383
ब्रिटेन PM लिज ट्रस का यू-टर्न, संकट होने पर गलत निर्णयों के लिए मांगी माफी
18 Oct 2022
min read

News Synopsis

नई नवेली ब्रिटेन की प्रधानमंत्री Britain's Prime Minister बनी लिज ट्रस  Liz Truss इन दिनों सियासी संकट political crisis से घिरी हुई हैं। कर कटौती में छूट tax cuts exemption का निर्णय लिस ट्रस के लिए जी का जंजाल बन गया है। उनकी खुद की पार्टी के सांसद उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव no-confidence motion लाने की तैयारी में जुटे हुए हैं। इन सबके बीच लिज ट्रस ने कुर्सी बचाने के लिए जनता से माफी भी मांग ली है। लिज ट्रस ने अपने बयान में कहा है कि उनसे निर्णय लेने में गलतियां हुईं, जिसके लिए वह माफी मांगती हैं। हालांकि, उन्होंने कहा कि वह आगे सरकार का नेतृत्व करती रहेंगी।

ट्रस ने स्थानीय मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि, उनसे जो गलतियां हुई हैं, उसके लिए मैं जिम्मेदारी स्वीकार करना चाहती हूं और माफी मांगना चाहती हूं। उन्होंने कहा, मैं उच्च करों की समस्या से निपटने के लिए टैक्स कटौती में छूट से लोगों की मदद करना चाहती थी। जबकि, हमने इसमें काफी तेजी दिखाई, जो गलत साबित हुई। दरअसल, ब्रिटेन की प्रधानमंत्री के इन निर्णयों के कारण निवेशकों investors का उन पर से भरोसा खत्म हो गया और उनकी पोल रेटिंग  poll ratings भी गिर गई। इतना ही नहीं सत्तारूढ़ पार्टी के सांसदों ruling party MPs ने भी उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी कर ली।

दूसरी तरफ, ब्रिटेन के नए वित्तमंत्री जेरेमी हंट new finance minister Jeremy Hunt ने सोमवार को प्रधानमंत्री ट्रस की टैक्स कटौती की सभी घोषणाओं को वापस लेने का ऐलान कर दिया। गौर करने वाली बता ये है कि, ट्रस ने पूर्व वित्तमंत्री क्वासिक former finance minister Quasick को पद से हटा दिया था, जिसके बाद जेरेमी हंट को उनकी जिम्मेदारी दी गई थी। हंट द्वारा रद्द किए गए प्रावधानों में मिनी बजट में प्रस्तावित नागरिकों के बिजली बिल  electricity bill कम करने वाली छूट योजना भी शामिल है। हंट ने पद संभालने के बाद कहा कि प्रधानमंत्री से निर्णय लेने में गलती हुई थी।