News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

गोरखपुर रोडवेज बसों में करें कैशलेस ट्रैवल

Share Us

414
गोरखपुर रोडवेज बसों में करें कैशलेस ट्रैवल
25 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

गोरखपुर डिपो और राप्तीनगर डिपो Gorakhpur Depot and Raptinagar Depot के कंडक्टर्स को ई टिकट मशीन E-ticket Machine मिल चुकी है। इस मशीन के माध्यम से बैंकों के स्मार्ट कार्ड हों या फिर क्रेडिट या डेबिट कार्ड के अलावा गूगल पे, फोन पे और भीम फोन Google Pay, Phone Pay and BHIM Phone आदि से पेमेंट लिए जा रहे हैं। इस व्यवस्था के शुरू होने से पैसेंजर्स को इससे काफी सहूलियत मिलने लगी है। अब उन्हें टिकट के लिए कैश पैसे नहीं देने पड़ रहे हैं। जिससे उनकी यात्रा कैशलेस Travel Cashless होने लगी है।

एक्सपर्ट के अनुसार नई ई टिकटिंग मशीनें तेजी से कार्ड को रीड कर लेंगी। इस मशीन में चिप लगी हुई है। इसकी तकनीकी, मोबाइल तकनीक से भी तेज है। इससे पहले उपयोग की जा रही मशीनों और नई-टिकटिंग मशीनों में यह एक बड़ा अंतर देखने को मिल रहा है। वर्तमान में उपयोग की जा रही मशीनों में कार्ड रीडिंग की समस्या थी। ऐसे में पैसेंजर्स को कार्ड की बजाए टिकट का कैश पेमेंट करना पड़ता था। हाईटेक तकनीक से लैस ई-टिकटिंग मशीन कार्ड के संपर्क में आते ही उसे रीड करेगी। वहीं कंडक्टर कार्ड से पेमेंट कर रहे हैं।

इस बारे में गोरखपुर डिपो के एआरएम महेश चंद्र श्रीवास्तव ARM Mahesh Chandra Srivastava of Gorakhpur Depot ने बताया कि एंड्रायड ई-टिकटिंग मशीन का ट्रायल पूरा होने के बाद गोरखपुर डिपो और राप्तीनगर डिपो के सभी कंडक्टर्स को मशीन मुहैया करा दी गई है। अब बसों में कैशलेस की सुविधा Cashless facility पैसेंजर्स को मिलने लगी है। इसकी निगरानी के लिए दो एक्सपर्ट भी मौजूद है। यदि किसी प्रकार की समस्या आ रही तो उसे तत्काल ठीक किया जा रहा है।