News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

'कवच' के प्रभाव से टक्कर से पहले खुद रुक जाएंगी ट्रेनें

Share Us

288
'कवच' के प्रभाव से टक्कर से पहले खुद रुक जाएंगी ट्रेनें
16 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

ट्रेनों को टक्कर Collision of Trains से बचाने के लिए भारतीय रेलवे Indian Railways दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-हावड़ा मार्ग Delhi-Mumbai and Delhi-Howrah Route के 3,000 किलोमीटर लंबे अपने नेटवर्क को 1000 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत वाली सुरक्षा प्रणाली 'कवच' Security System 'Kavach' से लैस करेगा। यह जानकारी अधिकारियों ने देते हुए बताया कि ट्रेन टक्कर रोधी प्रणाली या कवच को रेलवे द्वारा दुनिया की सबसे सस्ती स्वचालित ट्रेन टक्कर सुरक्षा प्रणाली World's cheapest Automatic Train Collision Protection System के रूप में प्रचारित किया जा रहा है।

रेलवे ने 3000 किलोमीटर से अधिक लंबे रेल नेटवर्क Rail Network और 760 इंजनों में इस प्रणाली को स्थापित करने के लिए 11 टेंडर्स मंगाए हैं। इसके तहत रिसीवर पटरियों के साथ स्थापित किए जाएंगे और ट्रांसमीटर लोको के अंदर लगाए जाएंगे। पटरियों पर किए जाने वाले कार्यों की अनुमानित लागत 20 लाख रुपए प्रति किलोमीटर है जबकि इंजन के अंदर स्थापना की लागत 60 लाख रुपए प्रति रेल इंजन होगी।

आपको बता दें कि रेलवे की बनाई गई इस नई तकनीक की मदद से दो ट्रेन अगर विपरीत दिशा से होते हुए भी एक दूसरे की तरफ आ रही हैं और दोनों की स्पीड कितनी भी हो पर 'कवच' की वजह से दोनों ट्रेन टकराएंगी नहीं और दुर्घटना होने से पहले खुद ही रुक जाएगी। कवच' प्रणाली में हाई फ्रीक्वेंसी के रेडियो कम्युनिकेशन High Frequency Radio Communication का उपयोग किया जाता है। ये कवच एक एंटी कोलिजन डिवाइस नेटवर्क Anti Collision Device Network है जो कि रेडियो कम्युनिकेशन Radio Communication माइक्रोप्रोसेसर Microprocessor ग्लोबर पोजिशनिंग सिस्टम Globe Positioning System तकनीक पर आधारित है। गौरतलब है कि देश की सबसे बड़ी सार्वजनिक परिवहन nation's largest public transport भारतीय रेलवे में सुरक्षा हमेशा से एक बड़ी चुनौती रही है, लेकिन कवच के आने के बाद रेल दुर्घटना को रोका जा सकता है।