News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

इस क्षेत्र में काम करने वाली महिला श्रमिकों को रिन्यू पावर देगी ट्रेनिंग 

Share Us

276
इस क्षेत्र में काम करने वाली महिला श्रमिकों को रिन्यू पावर देगी ट्रेनिंग 
02 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

रिन्यू पावर Renew Power ने संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम United Nations Environment Programme और स्व-रोजगार महिला संघ Self-Employed Women's Association के साथ एक साझेदारी की है। जिसके तहत नमक उत्पादन Salt Production के काम में लगी कम आय वाली 1,000 महिला श्रमिकों को प्रशिक्षित Training Women Workers किया जाएगा। इन तीन उपक्रमों ने बृहस्पतिवार को एक बयान में कहा कि ‘प्रोजेक्ट सूर्य’ Project Surya पहल के तहत गुजरात के कच्छ Gujarat's Kutch के रण में चुनौतीपूर्ण और अत्यधिक तापमान में काम कर नमक बनाने वाली श्रमिकों को सौर पैनल और सौर-पंप तकनीशियन Solar Panel and Solar-pump Technician के रूप में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

अपने बयान में इन तीनों कंपनियों ने कहा है कि भारत के स्वच्छ ऊर्जा Renewable Energy Industries की ओर बदलाव की दिशा में रिन्यू ने यूएनईपी और सेवा के साथ साझेदारी में ‘प्रोजेक्ट सूर्य" शुरु किया है, जो 1,000 कम आय वाली महिला श्रमिकों को अक्षय ऊर्जा उद्योग में काम करने के लिए प्रशिक्षण देगा। आपको बता दें कि वर्तमान में, ये महिलाएं लगभग 10 महीनों में औसतन 10,000 रुपये की बचत करने में सक्षम हैं, जबकि एक सौर पैनल तकनीशियन के रूप में वे एक महीने में 18,000 रुपये तक की आय का मुनाफा कर सकती हैं।

इस बारे में रिन्यू की चीफ सस्टेनेबिलिटी ऑफिसर Renew's Chief Sustainability Officer वैशाली सिन्हा Vaishali Sinha ने कहा कि यह कार्यक्रम पारंपरिक जीवन की कठिनाइयों का सामना करने वाली और मामूली आय वाली महत्वाकांक्षी महिलाओं के जीवन को बेहतर बनाता है और उन्हें जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई के लिए तैयार करता है और हमें उम्मीद है कि यह प्रयास सफल साबित होगा।