News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारत, कनाडा के व्यापार मंत्री मुक्त व्यापार समझौते पर जारी बातचीत की समीक्षा करेंगे

Share Us

345
भारत, कनाडा के व्यापार मंत्री मुक्त व्यापार समझौते पर जारी बातचीत की समीक्षा करेंगे
08 May 2023
6 min read

News Synopsis

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल Union Minister of Commerce and Industry Piyush Goyal व्यापार और निवेश पर छठी भारत-कनाडा मंत्रिस्तरीय वार्ता के लिए कनाडा में हैं।

वह कनाडा के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार Canadian International Trade, निर्यात संवर्धन Export Promotion, लघु व्यवसाय और आर्थिक विकास मंत्री मैरी Minister of Small Business and Economic Development Mary एनजी के साथ ओटावा Ottawa with NG में संवाद के लिए चर्चा की सह-अध्यक्षता करेंगे।

MDTI एक द्विपक्षीय तंत्र है, जो व्यापार और निवेश से संबंधित मुद्दों और सहयोग क्षेत्रों के व्यापक स्पेक्ट्रम पर चर्चा करने के लिए एक संस्थागत तंत्र प्रदान करता है।

संवाद भारत और कनाडा के बीच द्विपक्षीय व्यापार संबंधों को मजबूत करने, निवेश प्रोत्साहन और सहयोग और हरित संक्रमण Investment Promotion and Cooperation and Green Transition सहित विभिन्न विषयों पर ध्यान केंद्रित करेगा, जिसमें महत्वपूर्ण खनिज चर्चा और सहयोग के नए क्षेत्र जैसे बी2बी जुड़ाव को बढ़ावा देना शामिल है।

मंत्री भारत-कनाडा CEPA वार्ता की भी समीक्षा करेंगे। मार्च 2022 में पिछली एमडीटीआई बैठक में दोनों मंत्रियों ने एक अंतरिम समझौता या ईपीटीए होने की संभावना के साथ सीईपीए वार्ता शुरू की। तब से अब तक सात दौर की वार्ता हो चुकी है।

गोयल टोरंटो भी जाएंगे जहां व्यापार और निवेश Trade and Investment को बढ़ावा देने के लिए उनके विभिन्न कार्यक्रम होंगे। इन कार्यक्रमों में प्रमुख कनाडाई कंपनियों के सीईओ के साथ बैठकें, भारतीय और कनाडाई सीईओ की गोलमेज बैठक, कनाडा में स्थित कनाडाई और भारतीय कंपनियों के साथ बातचीत और वित्तीय क्षेत्र में गोलमेज आदि शामिल हैं। मंत्री के साथ भारतीय सीईओ का एक प्रतिनिधिमंडल होगा।

वह SIAL कनाडा-2023 में भारतीय मंडप का भी उद्घाटन करेंगे, जो 50 देशों के 1000 से अधिक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शकों की भागीदारी के साथ उत्तरी अमेरिका में सबसे बड़ा खाद्य नवाचार व्यापार शो है। यह आयोजन खुदरा Event Retail, खाद्य सेवा और खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों Food Service and Food Processing Industries की जरूरतों को पूरा करेगा।

SIAL कनाडा में भारतीय व्यापार भागीदारी में भारतीय व्यापार संवर्धन परिषद, कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण, भारत व्यापार संवर्धन संगठन और संबद्ध मंडलों का एक प्रतिनिधिमंडल शामिल है। और भारतीय उद्योग SIAL-2023 Indian Industry SIAL-2023 के दौरान भारतीय कंपनियों और कनाडा के आयातकों के साथ कृषि और खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र Agriculture and Food Processing Sector के लिए एक व्यापार और निवेश प्रोत्साहन कार्यक्रम Trade and Investment Promotion Program भी होगा। इस कार्यक्रम में 200 कंपनियों के भाग लेने की संभावना है।