News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

टीपीआरईएल ने 12.5 MW कैप्टिव सोलर प्लांट स्थापित करने के लिए एंड्योरेंस टेक्नोलॉजीज के साथ समझौता किया

Share Us

415
टीपीआरईएल ने 12.5 MW कैप्टिव सोलर प्लांट स्थापित करने के लिए एंड्योरेंस टेक्नोलॉजीज के साथ समझौता किया
17 Oct 2023
6 min read

News Synopsis

टाटा पावर कंपनी लिमिटेड की सहायक कंपनी टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड Tata Power Renewable Energy Limited ने एक विशेष प्रयोजन वाहन टीपी ग्रीन नेचर लिमिटेड TP Green Nature Limited के माध्यम से ऑटो कंपोनेंट निर्माता एंड्योरेंस टेक्नोलॉजीज लिमिटेड Endurance Technologies Limited के साथ पावर डिलीवरी समझौता किया। और 12.5 MW AC कैप्टिव सोलर प्लांट के स्थापित करने के लिए।

यह प्लांट महाराष्ट्र के आचेगांव में स्थापित किया जाएगा और हर साल 27.5 मिलियन यूनिट बिजली पैदा करेगा। इससे एंड्योरेंस टेक्नोलॉजीज के कार्बन फुटप्रिंट को कम करने और सालाना लगभग 9,125 मीट्रिक टन कार्बन उत्सर्जन को कम करने में मदद मिलेगी।

यह परियोजना 12 महीने के भीतर पूरी होने की उम्मीद है।

टीपीआरईएल के सीईओ आशीष खन्ना TPREL CEO Ashish Khanna ने कहा कैप्टिव सोलर प्लांट स्थापित करने के लिए एंड्योरेंस टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के साथ हमारी साझेदारी उन्हें टिकाऊ ऊर्जा समाधान अपनाने में सहायता करेगी। टीपीआरईएल में हम हरित ऊर्जा समाधानों को सक्रिय रूप से अपनाने और देश की ऊर्जा संक्रमण यात्रा को आगे बढ़ाने के लिए कई उद्योगों में ऊर्जा-गहन व्यवसायों का समर्थन करने के लिए समर्पित हैं।

टीपीआरईएल और एंड्योरेंस टेक्नोलॉजीज लिमिटेड ने पहले ही महाराष्ट्र के अक्कलकोट में 12.5 मेगावाट कैप्टिव सौर ऊर्जा संयंत्र के साथ एक उपयोगी साझेदारी का अनुभव किया है। इस परिचालन सौर संयंत्र की वार्षिक बिजली उत्पादन क्षमता 18.7 मिलियन यूनिट है।

टीपीआरईएल ने स्टील, आतिथ्य, रियल्टी, ऑटो घटकों, पॉलिमर इत्यादि जैसे विभिन्न उद्योगों के लिए कैप्टिव ऊर्जा समाधान तैयार करने और उन्हें भरोसेमंद, लागत प्रभावी और पर्यावरण-अनुकूल तरीके से वितरित करने में उल्लेखनीय कौशल का प्रदर्शन किया है।

एंड्योरेंस टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के निदेशक और सीओओ रमेश गेहनी Ramesh Gehaney Director and COO Endurance Technologies Limited ने कहा हम टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड के साथ इस साझेदारी के माध्यम से पर्यावरणीय जिम्मेदारी और पर्यावरण के अनुकूल ऊर्जा विकल्पों को अपनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हरित ऊर्जा प्रदूषण को कम करती है, जलवायु परिवर्तन पर अंकुश लगाती है, और सतत आर्थिक विकास और ऊर्जा स्वतंत्रता को बढ़ावा देते हुए प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण करती है। कैप्टिव सौर संयंत्र हरित ऊर्जा और स्थायी भविष्य की दृष्टि की दिशा में हमारी यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर दर्शाता है।

टीपीआरईएल का समग्र नवीकरणीय ऊर्जा पोर्टफोलियो 7,889 मेगावाट की कुल क्षमता तक पहुंच गया है। इसमें कार्यान्वयन के विभिन्न चरणों में 3,701 मेगावाट की परियोजनाएं शामिल हैं, जो अपने स्वच्छ ऊर्जा पदचिह्न का विस्तार करने के लिए टीपीआरईएल की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती हैं। कंपनी की परिचालन क्षमता वर्तमान में 4,188 मेगावाट है, जिसमें 3,185 मेगावाट सौर और 1,003 मेगावाट पवन ऊर्जा शामिल है।