News In Brief Auto
News In Brief Auto

टोयोटा 2026 तक यूरोप में 6 बैटरी EV मॉडल लॉन्च करेगी

Share Us

461
टोयोटा 2026 तक यूरोप में 6 बैटरी EV मॉडल लॉन्च करेगी
04 Dec 2023
7 min read

News Synopsis

टोयोटा मोटर Toyota Motor ने कहा कि वह 2026 तक यूरोप में बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों की अपनी श्रृंखला को छह मॉडल तक बढ़ाएगी और इस क्षेत्र में नई कारों की बिक्री में ऐसे वाहन 20 प्रतिशत से अधिक हो जाएंगे।

दुनिया की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी ने कहा कि उसे 2026 तक यूरोप में सालाना 250,000 से अधिक बैटरी चालित वाहन बेचने की उम्मीद है, क्योंकि वह एक ऐसे बाजार में तेज वृद्धि चाहती है, जहां वह लंबे समय से प्रतिद्वंद्वियों से आगे है।

बैटरी ईवी के अलावा कंपनी वर्तमान में यूरोप में बेच रही है, और एक कॉम्पैक्ट स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहन अवधारणा जो पिछले साल पहले ही प्रदर्शित हो चुकी है, टोयोटा ने मॉडल के लिए दो नई अवधारणाओं का अनावरण किया है, जिन्हें वह इस दशक के अंत में इस क्षेत्र में बेचने की योजना बना रही है।

टोयोटा ने कहा बैटरी से चलने वाली छोटी एसयूवी के लिए एक कॉन्सेप्ट मॉडल था, जिसे वह 2024 में यूरोप में लॉन्च करने की योजना बना रही है, और दूसरा एक स्पोर्ट्स क्रॉसओवर मॉडल Sports Crossover Model के लिए एक कॉन्सेप्ट था, जिसे 2025 में पेश किया जाना है।

टोयोटा 2026 तक वैश्विक स्तर पर प्रति वर्ष 1.5 मिलियन बैटरी चालित वाहनों की बिक्री का लक्ष्य बना रही है।

यूरोपीय ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन European Automobile Manufacturers Association के पिछले महीने के आंकड़ों से पता चलता है, कि यूरोपीय संघ में पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री साल के पहले 10 महीनों में एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में आधे से अधिक थी।

टोयोटा के पास अक्टूबर तक 10 महीनों के लिए यूरोपीय संघ में पांचवीं सबसे बड़ी ऑटो बाजार हिस्सेदारी थी, पिछले वर्ष की तुलना में इसकी हिस्सेदारी थोड़ी कम होकर 7 प्रतिशत से कम हो गई।

वर्ष के पहले 10 महीनों में टोयोटा की दुनिया भर में लगभग 8.5 मिलियन वाहनों की बिक्री में बैटरी चालित वाहनों की हिस्सेदारी 1 प्रतिशत थी, जिसमें इसके लक्जरी लेक्सस ब्रांड Luxury Lexus Brand के वाहन भी शामिल थे।

टोयोटा ने कहा कि वह यूरोप में हाइड्रोजन पर ध्यान केंद्रित करने वाली एक व्यावसायिक इकाई स्थापित करेगी क्योंकि वह ईंधन-सेल सिस्टम विकसित करके और इसके लिए वाणिज्यिक साझेदारी का समर्थन करके प्रौद्योगिकी का व्यावसायीकरण करना चाहती है।

कंपनी यूरोप और चीन में हाइड्रोजन से चलने वाले ट्रक और कारों को बेचने पर ध्यान केंद्रित करेगी, जिसके बाद यह घोषणा की गई।

हाइड्रोजन ईंधन-सेल वाहन ईवी की तरह एक इलेक्ट्रिक मोटर का उपयोग करता है, लेकिन ईंधन स्टैक से बिजली खींचता है, जहां बिजली का उत्पादन करने के लिए हाइड्रोजन को उत्प्रेरक द्वारा अलग किया जाता है। टोयोटा ने जनवरी-अक्टूबर की अवधि में वैश्विक स्तर पर लगभग 3,500 ईंधन-सेल वाहन बेचे।